तीन दिवसीय पर्यटन के लिए जयपुर सबसे महंगा, पुणे सबसे सस्ता

देश के 8 प्रमुख शहरों में से जयपुर दिसंबर में तीन दिवसीय यात्रा के लिहाज से सबसे महंगे शहर के रूप में उभरा है

  |   Updated On : November 25, 2017 07:20 AM

नई दिल्ली:  

देश के 8 प्रमुख शहरों में से जयपुर दिसंबर में तीन दिवसीय यात्रा के लिहाज से सबसे महंगे शहर के रूप में उभरा है, जहां कुल 45,351 रुपये का खर्च आएगा, जबकि पुणे सबसे सस्ते शहर के रूप में उभरा है, जहां 34,704 रुपये का खर्च आएगा। एक सर्वेक्षण में गुरुवार को यह जानकारी दी गई। 

सर्वेक्षण में नई दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, पुणे और जयपुर के बीच दिसंबर में तीन दिन की पर्यटन यात्रा के लिहाज से तुलना की गई और पाया गया कि इन शहरों की यात्रा की औसत कीमत 39,693 रुपये (हवाई जहाज का खर्च शामिल नहीं) है, जिसमें अलग-अलग शहरों की कीमतों में अंतर है। 

ट्रैवल साइट ट्रिपएडवाइजर के सालाना 'ट्रिपइंडेक्स सिटीज' सातवें संस्करण में दो लोगों के चार-सितारा होटल में तीन रात के लिए ठहरने, पांच आकर्षक स्थलों का दौरा करने, प्रत्येक दिन और रात के भोजन और टैक्सी का खर्च जोड़कर यात्रा का कुल खर्च बताया गया है। 

ट्रिप एडवाइजर इंडिया के कंट्री मैनेजर निखिल गंजू ने कहा, "ट्रिपएडवाइजर की ट्रिप इंडेक्स शहरों की रिपोर्ट एक छोटी अवधि के लिए इन शहरों की यात्रा लागत का एक बड़ा संकेतक है और यात्रियों को उनकी यात्रा के विभिन्न पहलुओं का आकलन करने में मदद करता है ताकि वे अपने विकल्पों का आश्वस्त महसूस कर सकें और अपनी यात्रा को पूरा कर सकें।"

सर्वेक्षण में बताया गया कि पर्यटकों के लिए खानेपीने के लिहाज से कोलकाता सबसे सस्ता शहर है, जहां तीन दिन के लिए दिन के भोजन और रात के भोजन का खर्च क्रमश: 2,730 रुपये और 8,325 रुपये हैं, जबकि चेन्नई सबसे महंगा है, जहां रात के भोजन का खर्च 13,326 रुपये है, जबकि दिल्ली में दिन के भोजन का खर्च 4,188 रुपये है। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में पहाड़ों पर छुट्टियां मनाएं तो इन बातों का रखें खास ख्याल

First Published: Saturday, November 25, 2017 06:59 AM

RELATED TAG: Pune Destination,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो