logo-image

कॉल ड्रॉप से परेशान हैं तो इस मोबाइल कंपनी को चुनें, ट्राई के जारी किया सर्वे

कॉल ड्रॉप (Call Drop) और इंटरनेट स्‍पीड (Internet Speed) के मामले में जियो (Jio) ने अन्‍य सभी टेलीकॉम कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है.

Updated on: 16 Nov 2018, 03:12 PM

नई दिल्‍ली:

कॉल ड्रॉप (Call Drop) और इंटरनेट स्‍पीड (Internet Speed) के मामले में जियो (Jio) ने अन्‍य सभी टेलीकॉम कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है. दूरसंचार आपरेटर भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने यह दोनों जानकारी अपनी रिपोर्ट में दी है. इन दोनों के लिए अलग अलग रिपोर्ट तैयार की गई है.

Jio की कॉल ड्राॅप सबसे कम
Jio को छोड़कर अन्य सभी दूरसंचार आपरेटर भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) द्वारा राजमार्गों और रेल मार्गों पर किए गए कॉल ड्रॉप (बात करते करते कॉल कटना) (Call Drop) परीक्षण में विफल हो गए हैं. गुरुवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई.

और पढ़ें : ये है करोड़पति बनने का तरीका, बस एक बार करना होगा निवेश

ट्राई (TRAI) ने कहा है कि उसके की तरफ से नियुक्त एजेंसी ने आठ राजमार्गों तथा तीन रेल मार्गों पर स्वतंत्र कॉल ड्रॉप (Call Drop) परीक्षण किया. भारती एयरटेल (Bharti Airtel), वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) और सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल (BSNL) के 3G और 2G नेटवर्क चार राजमार्गों और तीन रेल मार्गों पर कॉल ड्रॉप (Call Drop) मानक पर विफल रहे. कॉल ड्रॉप (Call Drop) में विफल रही कंपनियों में रिलायंस जियो (Reliance Jio) का नाम नहीं है.

इंटरनेट स्‍पीड में भी जियो (Jio) आगे
वहीं एक दिन पहले इंटरनेट स्‍पीड (Internet Speed) के मामले में भी जियो (Jio) ने सभी को पीछे छोड़ दिया था. ट्राई के मुताबिक अक्टूबर में इंटरनेट स्पीड (Internet Speed) के मामले में जियो (Jio) सबसे आगे है. अक्टूबर में जियो (Jio) की डाउनलोडिंग स्पीड (Downloading Speed) जहां 22.3 एमबीपीएस रही, वहीं एयरटेल की स्पीड 9.5 एमबीपीएस रही. इसके अलावा आइडिया और वोडाफोन से तुलना की जाए तो जियो की डाउनलोडिंग स्पीड (Downloading Speed) इनसे तीन गुना से भी अधिक रही.