logo-image

Reliance Jio का फिर धमाका, Airtel और Voda-Idea से निकला आगे

रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने एक बार फिर सभी कंपनियों का पीछे छोड़ दिया है.

Updated on: 20 Dec 2018, 03:21 PM

नई दिल्‍ली:

रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने एक बार फिर सभी कंपनियों का पीछे छोड़ दिया है. इस बार 4जी (4G) डाउनलोड रफ्तार के मामले उसे बाकी कंपनियों से आगे बताया गया है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (Trai) के जरिए नवंबर महीने की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है.

अक्टूबर में रिलायंस जियो (Reliance Jio) की औसत डाउनलोड स्‍पीड 22.3 एमबीपीएस (MBPS) रही थी. ट्राई के माईस्पीड पोर्टल पर जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार नवंबर में भारती एयरटेल (Airtel) के 4जी (4G) नेटवर्क का प्रदर्शन थोड़ा सुधरा है और यह अक्टूबर के 9.5 एमबीपीएस (MBPS) से बढ़कर नवंबर में 9.7 एमबीपीएस (MBPS) हो गया है. वोडाफोन (Vodafone) के नेटवर्क पर 4जी (4G) डाउनलोड रफ्तार मामूली सुधार के साथ 6.8 एमबीपीएस (MBPS) रही है जो अक्टूबर में 6.6 एमबीपीएस (MBPS) रही थी. वहीं आइडिया के नेटवर्क पर यह 6.4 एमबीपीएस (MBPS) से घटकर 6.2 एमबीपीएस (MBPS) रही.

और पढ़ें : ये हैं मिनिमम रिचार्ज प्‍लान, नहीं कराया तो बंद हो जाएगी इनकमिंग सेवा

हालांकि, 4जी (4G) अपलोड रफ्तार के मामले में आइडिया (Idea) सबसे ऊपर रही. नवंबर में आइडिया (Idea) के नेटवर्क पर अपलोड रफ्तार 5.6 एमबीपीएस (MBPS) रही. अक्टूबर में हालांकि यह 5.6 एमबीपीएस (MBPS) थी. जो कोई यूजर्स वीडियो देखता है, या इंटरनेट खोलता है या ई मेल खोलता है तो डाउनलोड स्पीड जरूरी होती है. वहीं उपभोक्ता द्वारा तस्वीर वीडिया या दूसरी कोई फाइल साझा करने के दौरान अपलोड रफ्तार महत्वपूर्ण हो जाती है.

और पढ़ें : Mutual Fund : 500 रुपये से शुरू करें निवेश, बचा सकते हैं Income Tax भी

नवंबर में अपलोड रफ्तार के मामले में वोडाफोन (Vodafone) 4.9 एमबीपीएस (MBPS) के साथ दूसरे स्थान पर रहा. वहीं रिलायंस जियो (Reliance Jio) 4.5 एमबीपीएस (MBPS) की रफ्तार के साथ तीसरे स्थान पर फिसल गई. नवंबर में एयरटेल (Airtel) की अपलोड रफ्तार मामूली सुधार के साथ 4 एमबीपीएस (MBPS) रही. ट्राई ने कहा कि रिलायंस जियो (Reliance Jio) के 4जी का डाउनलोड सबसे तेज, अपलोड में आइडिया (Idea) आगे.