logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

रेल में सफर करने वाले यात्रियों के लिए JIO का बंपर धमाका, अब मुफ्त में होगा ट्रेन का ये सारा काम

ऐप के जरिए आप ट्रेन की लोकेशन, खाना ऑर्डर, पीएनआर में होने वाले बदलाव जैसी कई सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते हैं.

Updated on: 28 Jan 2019, 11:59 AM

नई दिल्ली:

भारत को डिजिटल (Digital India) रूप से शक्तिशाली बनाने की दिशा में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की रिलायंस जियो (Reliance Jio) लगातार कदम बढ़ा रहा है. रिलायंस जियो (Jio) ग्राहकों को जबरदस्त सेवा देने के लिए एक नया ऐप लेकर आया है. जियो फोन का इस्तेमाल करने वाले सभी ग्राहक पहली बार आईआरसीटीसी (IRCTC) के जरिए जियोरेल (JioRail) ऐप पर टिकट बुक कर सकेंगे. इस ऐप (JioRail App) के जरिए जियो फोन (JioPhone) यूजर्स ट्रेन की टिकट बुक करने के साथ-साथ कैंसल भी कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें- हेमा मालिनी के गाल पर लालू के बोल, रेप पर मुलायम की टिप्पणी.. पढ़ें महिलाओं पर दिए गए 5 सबसे आपत्तिजनक बयान

सिर्फ इतना ही नहीं इस ऐप के जरिए लोग पीएनआर स्टेटस, ट्रेन का समय, ट्रेन की सभी मूलभूत जानकारियां, ट्रेन रूट, सीटों की उपलब्धता के साथ-साथ कई तरह की सुविधा प्राप्त किया जा सकेगा. इसके अलावा ऐप के जरिए आप ट्रेन की लोकेशन, खाना ऑर्डर, पीएनआर में होने वाले बदलाव जैसी कई सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते हैं. जबकि वर्तमान में हमें ऐसी सुविधाओं के लिए काफी पैसे खर्च करने होते हैं.

ये भी पढ़ें- देश का एक ऐसा गांव जहां किसी भी घर में नहीं हैं दरवाजे, वजह जान पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

ऐप पर टिकट बुक और कैंसल करना बेहद आसान होगा. ऐप पर होने वाली सभी ट्रांसेक्शन डेबिट, क्रेडिट, ई-वॉलेट के जरिए की जा सकेंगी. जियोरेल ऐप को जियो ऐप स्टोर पर उपलब्ध है. जियोरेल ऐप की सबसे खास बात ये है कि इसके जरिए आप ट्रेन के समय से एक मिनट पहले भी तत्काल टिकट बुक कर पाएंगे. जियो ने ये ऐप जियोफोन और जियोफोन 2 के उपभोक्ताओं के लिए लॉन्च किया है.