logo-image

Telangana Election Result 2018 : तेलंगाना में चंद्रशेखर राव बने 'किंग', कांग्रेसनीत गठबंधन ध्वस्त

तेलंगाना में अब से थोड़ी ही देर बाद मतगणना शुरू हो जाएगी. इसके थोड़ी ही देर बाद रुझान आने शुरू हो जाएंगे. देखना यह है कि के. चंद्रशेखर राव अपनी सत्‍ता बचा पाते हैं या नहीं.

Updated on: 11 Dec 2018, 11:16 PM

नई दिल्ली:

तेलंगाना के गौरव के नाम पर और अपनी कल्याणकारी योजनाओं के साथ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) मंगलवार को विधानसभा चुनावों में जबरदस्त जीत की ओर है. चुनाव से पहले हुए तमाम सर्वेक्षणों और एग्जिट पोल को धता बताते हुए टीआरएस ने 119 सदस्यीय विधानसभा में 86 सीटों पर बढ़त बना ली है. साफ लग रहा है कि लोगों ने कांग्रेस और तेलुगू देशम पार्टी, तेलंगाना जन समिति और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (सीपीआई) के गठबंधन को ठुकरा दिया है. कांग्रेस के कई शीर्ष नेता अपने निर्वाचन क्षेत्रों में पीछे चल रहे हैं, जबकि तेदेपा, टीजेएस और सीपीआई किसी भी सीट पर आगे नहीं हैं.

तेलंगाना में कांग्रेस पार्टी को न केवल विधानसभा चुनाव में भारी हार का सामना करना पड़ा है. नेता प्रतिपक्ष के. जना रेड्डी भी नागार्जुनसागर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव हार गए.कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष रेवंत रेड्डी, जिनकी गिरफ्तारी पर पिछले सप्ताह काफी बवाल मचा था, वह भी कोडंगल सीट बरकरार रखने में नाकाम रहे. रेवंत ने मतदान के बाद घोषित कर दिया था कि अगर वह हार जाते हैं तो राजनीति छोड़ देंगे. तेलंगाना राष्ट्र समिति के पी. नरेंद्र रेड्डी ने कांग्रेस नेता को 9,077 मतों से पराजित किया.

बात करें पिछले चुनाव की तो वह अप्रैल-मई 2014 में हुआ था, जब आंध्र प्रदेश और तेलंगाना एक थे. विभाजन के बाद तेलंगाना के हिस्से में आईं 119 सीटों में से 90 TRS ने जीती थीं और उसकी सरकार बनी. उधर आंध्र प्रदेश में तेलुगु देशम पार्टी (TDP) की सरकार और एन. चंद्रबाबू नायडू(N. Chandrababu Naidu) मुख्यमंत्री बने. तेलंगाना में 13 सीटों के साथ कांग्रेस दूसरी सबसे बड़ी पार्टी रही. तेलंगाना में 7 दिसंबर को वोटिंग हुई और इस चुनाव में TRS, कांग्रेस, AIMIM और बीजेपी का शोर रहा. 

चुनाव के बाद आज कई एक्जिट पोल सामने आए है जिसके नतीजे तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के लिए खुशी की बड़ी वजह बन सकती है. सबसे विश्वसनीय न्यूज नेशन का एग्जिट पोल (#NNExitPoll) के मुताबिक के चंद्रशेखर राव (केसीआर KCR) की सत्ता बरकरार रह सकती है. न्यूज नेशन के एग्जिट पोल के मुताबिक टीआरएस (TRS) को 53-57 सीटों के साथ भारी बहुमत के साथ सत्ता में वापसी कर सकती है. वहीं कांग्रेस+टीडीपी (Congress+TDP) को 51-55 सीट मिलने की उम्मीद है. बीजेपी 1-5 सीटों पर सिमटती नजर आ रही है. एआईएमआईएम (AIMIM) को 3-7 और अन्य को 1-5 सीटें मिल रही है.

News Nation
न्यूज नेशन के एग्जिट पोल के मुताबिक टीआरएस (TRS) को 53-57 सीटों के साथ भारी बहुमत के साथ सत्ता में वापसी कर सकती है. वहीं कांग्रेस+टीडीपी (Congress+TDP) को 51-55 सीट मिलने की उम्मीद है. बीजेपी 1-5 सीटों पर सिमटती नजर आ रही है. एआईएमआईएम (AIMIM) को 3-7 और अन्य को 1-5 सीटें मिल रही है.

Republic TV-Jan Ki Baat
रिपब्लिक टीवी और जन की बात के एग्ज़िट पोल के मुताबिक टीआरएस (TRS) को 50-65, कांग्रेस+ (Congress+) को 38-52, बीजेपी (BJP) को 4-7 और अन्य 8-14 सीटें मिल सकती है.

Times Now-CNX Survey
टाइम्स नाउ-सीएनएक्स सर्वे के मुताबिक टीआरएस (TRS) को 62 से 70 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस (Congress) के खाते में इस इस बार 32 से 38 सीटें आ सकती है. वहीं टीडीपी (TDP) को 1-3, बीजेपी (BJP) को 6-8 और एआईएमआईएम (AIMIM) को एक सीट का नुकसान या 1 सीट का फायदा मिल सकता हैं.

calenderIcon 23:13 (IST)
shareIcon

टीआरएस ने जीती 88 सीटें, कांग्रेस ने 19 , AIMIM -7 और अन्य 5