logo-image

तेलंगाना चुनाव : टीडीपी ने 9 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, 19 नवंबर तक नामांकन

तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए टीडीपी ने 9 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है. राज्य में टीडीपी 'महागठबंधन' का हिस्सा है और पार्टी की 14 सीटों पर चुनाव लड़ने की संभावना है.

Updated on: 13 Nov 2018, 09:17 AM

नई दिल्ली:

तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) ने 9 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है. राज्य में टीडीपी 'महागठबंधन' का हिस्सा है और पार्टी की 14 सीटों पर चुनाव लड़ने की संभावना है. महागठबंधन में कांग्रेस, टीडीपी, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (सीपीआई) और तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) शामिल हैं. 119 विधानसभा सीट वाले राज्य में कांग्रेस ने 95 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया था और बाकी की 24 सीट टीडीपी और महागठबंधन के अन्य घटक दलों के लिए छोड़ी थी।

टीडीपी के द्वारा घोषित किए गए उम्मीदवारों में नमा नागेश्वर राव, रेवुरी प्रकाश रेड्डी, एस वेंकट वीरैय्या, कोठाकोटा दयाकर रेड्डी, इरा शेखर, टी वीरेंद्र गौड़, भव्य आनंद प्रसाद, मच्छा नागेश्वर राव और मुजफ्फर अली खान शामिल हैं.

टीडीपी ने अपने सहयोगी कांग्रेस के द्वारा 65 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी होने के बाद जारी की है. चुनाव आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के बाद राज्य में सोमवार से नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हुई. नामांकन 12 से 19 नवम्बर के बीच स्वीकार किए जाएंगे.

दस्तावेजों की जांच के लिए 20 नवम्बर की तारीख तय की गई है. नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 22 नवम्बर है. राज्य में मतदान 7 दिसंबर को होगा और मतगणना 11 दिसंबर को की जाएगी.

बता दें कि राज्य में तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) प्रमुख के चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली सरकार की सिफारिश के बाद 6 सितंबर को 119 सदस्यीय विधानसभा भंग कर दी गई थी, जिस कारण चुनाव समय से पूर्व कराए जा रहे हैं.

और पढ़ें : तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने जारी किया घोषणा पत्र, हर साल एक लाख गाय बांटने की तैयारी

टीआरएस ने पहले ही 107 विधानसभा सीटों के लिये अपने प्रत्याशी घोषित कर दिये हैं. इनमें से 105 उम्मीदवारों की घोषणा विधानसभा भंग किये जाने के कुछ ही समय बाद कर दी गई थी और पार्टी ने अपना चुनाव प्रचार शुरू कर दिया था.