logo-image

तेलंगाना चुनाव : कांग्रेस ने की चुनाव आयोग से Pink Ballet Paper हटाने की मांग

कांग्रेस का कहना है कि गुलाबी रंग सत्तारूढ़ टीआरएस से संबंधित है और इससे मतदाता प्रभावित हो सकते हैं.

Updated on: 22 Nov 2018, 03:01 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस ने गुरुवार को चुनाव आयोग से तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए गई ईवीएम मशीनों पर लगे Pink Ballet Paper को हटाने की मांग की. कांग्रेस का कहना है कि गुलाबी रंग सत्तारूढ़ टीआरएस से संबंधित है और इससे मतदाता प्रभावित हो सकते हैं. कांग्रेस ने चुनाव आयोग में अपना ज्ञापन देते हुए सात दिसंबर को होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए आए नौ लाख Pink Ballet Paper लाने का आदेश रद्द करने की मांग की.

कांग्रेस ने अपने ज्ञापन में कहा, "Pink Colour तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) का आधिकारिक रंग और पार्टी का पर्यायवाची है. गुलाबी रंग के बैलट पेपर्स का उपयोग टीआरएस को बेशक लाभ देगा."

इसके अनुसार, "संविधान के अंतर्गत स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराना चुनाव आयोग की जिम्मेदारी है. हमें यकीन है कि आयोग हमसे सहमत होगा क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है जिसकी तुरंत समीक्षा होने की जरूरत है. पार्टी का रंग पार्टी के प्रतिनिधित्व और उसके विचारों का महत्वपूर्ण संकेत है, वे मतदाताओं को प्रभावित कर सकते हैं."

पार्टी ने यह भी इशारा किया कि हाल ही में सम्पन्न ग्रेटर हैदराबाद निकाय चुनावों में टीआरएस ने मतदान मशीन पर नोटा का बटन Pink Colour के होने का विरोध किया था. TRS का कहना था कि इससे TRS को वोट देने वाले मतदाता गलती से नोटा का बटन दबा सकते हैं.

प्रदेश कांग्रेस ने भी मुख्य चुनाव अधिकारी रजत कुमार के सामने इस निर्णय को चुनौती दी है. राज्य के शीर्ष चुनाव अधिकारी ने हालांकि कहा है कि ईवीएम पर चिपके Pink Ballet Paper जन प्रतिनिधित्व अधिनियम के प्रावधानों के अनुरूप हैं.