logo-image

नए साल पर ममता बनर्जी ने किसानों को दिया तोहफा, फसल बीमा और मुआवाज को लेकर किया बड़ा ऐलान

अब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी किसानों पर मेहरबान होने जा रही हैं. नए साल पर वो किसानों को दो बड़े तोहफे देने वाली हैं. जिसका ऐलान उन्होंने आज किया

Updated on: 31 Dec 2018, 05:32 PM

नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस ममता बनर्जी नए साल पर किसानों को बड़ी सौगात देने जा रही हैं. कई राज्यों में कर्जमाफी के बाद अब ममता बनर्जी भी किसानों के लिए दो योजनाओं की शुरुआत करने का ऐलान किया है. एक योजना फसल बीमा से संबंधित हैं तो दूसरी योजना किसान की मौत से जुड़ी हुई है. सीएम ममता बनर्जी ने कहा, 'हम दो योजनाओं का ऐलान कर रहे हैं, हमने दो योजनाओं की घोषणा की है, पहले फसल बीमा की योजना है, जिसमें प्रीमियम राज्य सरकार द्वारा भरा जाएगा. दूसरी योजना में हम किसानों को हर साल पांच हजार रुपये प्रति एकड़ की दर से देंगे. इसके अलावा 18 से 60 साल की उम्र के बीच किसी किसान की मौत होने पर उसके परिवार को दो लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा.'

पत्रकारों से बातचीत में ममता बनर्जी ने तीन तलाक के मुद्दे पर कहा कि हम महिलाओं के पक्ष में हैं. सुदीप बंदोपाध्याय इस मुद्दे पर पहले भी बोल चुके हैं.

इसे भी पढ़ें : स्टांप पेपर घोटाला: मौत के एक साल बाद अब्दुल करीम तेलगी बरी, 7 आरोपी हुए आरोप मुक्त

बता दें कि सोमवार को ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी ने लोकसभा से पारित तीन तलाक बिल को राज्यसभा की सेलेक्ट कमेट के पास भेजने का प्रस्ताव रखा है. विपक्षी दल लोकसभा में भी इस बिल को पारित कराने से पहले ज्वाइंट सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने की मांग कर रहे थे.

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान में हाल ही में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद किसानों के कर्जमाफी की घोषणा की गई. कांग्रेस की देखादेखी अब अन्य पार्टियां भी इस रास्ते पर चल रही हैं और अपने-अपने राज्य में किसानों के लिए योजनाओं की झड़ी लगा दी है.