logo-image

CM ममता बनर्जी ने PM नरेंद्र मोदी को लिखा पत्र, पश्चिम बंगाल में इस कटौती पर जताई चिंता

नागरिकता संशोधन एक्ट (CAA) की विरोध कर रहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को एक पत्र लिखा है.

Updated on: 20 Feb 2020, 07:42 PM

नई दिल्‍ली:

नागरिकता संशोधन एक्ट (CAA) की विरोध कर रहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को एक पत्र लिखकर राज्य के लिए केंद्रीय कोष में कटौती और इसे जारी करने में अप्रत्याशित देरी पर चिंता प्रकट की. ममता बनर्जी ने अपने पत्र में कहा है कि 2019-20 में राष्ट्रीय जीडीपी के पांच प्रतिशत दर रहने की तुलना में राज्य की जीडीपी 10.4 प्रतिशत से आगे बढ़ी.

यह भी पढ़ेंःभड़काऊ बयान के बाद बोले वारिस पठान- मैं माफी नहीं मांगूंगा, BJP भारतीयों को अलग...

ममता बनर्जी ने पत्र में लिखा कि केंद्र सरकार से राज्य के लिए केंद्रीय कोष में कटौती और हमारे लिए धनराशि जारी करने में अप्रत्याशित देरी को लेकर गहरी चिंता के साथ मैं चिट्ठी लिख रही हूं. उन्होंने कहा कि राज्य को जनवरी 2020 तक 50,000 करोड़ रुपये के कुल केंद्रीय कोष का अपना हिस्सा अभी तक नहीं मिला है. उन्होंने कहा कि अप्रत्याशित देरी से राज्य के कल्याण के लिए प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में बड़ी मुश्किलें हो रही हैं.

ममता बनर्जी ने NRC का अलापा राग

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने पिछले दिनों एनआरसी का राग अलापते हुए कहा था कि असम में NRC की वजह से 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. वहीं, पश्चिम बंगाल में एनआरसी के डर से 31-32 लोग मारे गए. साथ ही राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) पर ममता बनर्जी ने लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि कोई दस्तावेज मांगे तो उन्हें कोई भी दस्तावेज मत दिखाएं. यदि वे आपसे आपका आधार कार्ड या आपके परिवार का विवरण प्रस्तुत करने के लिए कहें तो उन्हें यह तब तक न दें जब तक कि मैं आपको सीधे-सीधे नहीं कहती.