ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल का नाम बदलने के लिए लिखा पत्र तो गृह मंत्रालय ने दिया ये जवाब

News State Bureau  |   Updated On : July 04, 2019 10:28:43 AM
गृह मंत्री अमित शाह और सीएम ममता बनर्जी (फाइल फोटो)

गृह मंत्री अमित शाह और सीएम ममता बनर्जी (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने एक प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा तो गृहमंत्रालय ने उनकी मांग को ठुकरा दिया है. केंद्र सरकार ने ममता बनर्जी की इस कोशिश पर विराम लगा दिया है. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल का नाम बदलने के संबंध में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को पत्र लिया है.

यह भी पढ़ेंः इंजन फेल होने के बाद ओमान एयर लाइंस के विमान की इमरजेंसी लैंडिंग

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल का नाम बदलकर 'बांग्ला' करने के संबंध में पीएम मोदी (PM Modi) को लिखा है. साथ ही उन्होंने संसद के जारी सत्र में संशोधन करवाने का अनुरोध किया है. बता दें कि इससे पहले राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में सरकार की ओर से गृह राज्यमंत्री ने कहा कि राज्य के नाम में परिवर्तन के लिए संवैधानिक संशोधन की जरूरी होती है.

इससे पहले वर्ष 2011 में ममता बनर्जी सरकार ने राज्य का नाम बदल कर पश्चिम बंगो रखने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन केंद्र ने वह प्रस्ताव भी खारिज कर दिया था. इसके बाद 29 अगस्त 2016 को सदन में आम राय से पारित एक विधेयक में तीन भाषाओं में तीन अलग-अलग नाम रखने का फैसला किया था. उसके अनुसार, इसका नाम बांग्ला में बांग्ला, अंग्रेजी में बेंगाल और हिंदी में बंगाल रखा जाना था, लेकिन केंद्र सरकार ने इस पर आपत्ति जताई थी.

First Published: Jul 03, 2019 06:26:33 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो