logo-image

कोलकाता पोर्ट के बाद विक्टोरिया मेमोरियल का नाम बदलना चाहती है BJP, ये होगा नया नाम

कोलकाता पोर्ट के बाद अब बीजेपी ने विक्टोरिया मेमोरियल का नाम बदले की मांग की है. बीजेपी चाहती है कि विक्टोरिया मेमोरियल का नाम रानी लक्ष्मी बाई ने नाम पर किया जाए.

Updated on: 12 Jan 2020, 06:46 PM

कोलकाता:

कोलकाता पोर्ट के बाद अब बीजेपी ने विक्टोरिया मेमोरियल का नाम बदले की मांग की है. बीजेपी चाहती है कि विक्टोरिया मेमोरियल का नाम रानी लक्ष्मी बाई ने नाम पर किया जाए. कोलकाता की पहचान विक्टोरिया मेमोरियल इमारत संगमरमर की बनी हुई है. बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने एक ट्वीट में कहा, "मैं कोलकाता में नमो के इस कथन का स्वागत करता हूं कि इतिहास की समीक्षा की जानी चाहिए. उन्हें इस बयान का क्रियान्वयन विक्टोरिया मेमोरियल को रानी झांसी स्मारक महल के रूप में बदलकर करना चाहिए. क्वीन विक्टोरिया ने 1857 में रानी झांसी के साथ विश्वासघात के बाद भारत की कमान संभाली और 90 सालों तक भारत को लूटा."

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कोलकाता पोर्ट का नाम श्यामा प्रसाद मुखर्जी किए जाने की घोषणा की. प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बंदरगाह को अब श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह के नाम से जाना जाएगा. उन्होंने कहा, "यह देश के लिए दुर्भाग्यपूर्ण था कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी और बाबासाहेब अंबेडकर ने सरकार से इस्तीफा दे दिया, उनके सुझावों को लागू नहीं किया गया, जैसा कि किया जाना चाहिए था.