logo-image

उत्तराखंड बनेगा ड्रोन से मगरमच्छ और घड़ियाल की गिनती करने वाला पहला राज्य

बता दें, गिनती के लिए जलाशयों और बांधों के क्षेत्र में पानी के बहाव के हिसाब से ड्रोन लगाए जाएंगे

Updated on: 12 Jan 2020, 03:31 PM

नई दिल्ली:

उत्तराखंड में मगरमच्छ और घड़ियालों की गिनती अब ड्रोन से की जाएगी. इससे नेपाल बॉर्डर से लेकर हरिद्वार तक 6370 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में कितने मगरमच्छ और घड़ियाल है, इसकी सही जानकारी सामने आ जाएगी. इसी तरह ड्रोन से मगरमच्छ और घड़ियाल की गिनती करने वाला उत्तराखंड पहला राज्य बन जाएगा. ये गिनती इस महीने के अंत से शुरू हो जाएगी. ऐसे में उत्तराखंड ड्रोन फोर्स तैयारियों मेंजुटी है जो जल्द पूरी हो जाएंगी. बता दें, नेपाल बॉर्डर से लेकर हरिद्वार तक 2008 में जो आकंलन किया गया था उसके मुताबिक क्षेत्र में 123 मगरमच्छ और 231 गड़ियाल थे. हालांकि इसमें कुछ क्षेत्र ही शामिल थे.

यह भी पढ़ें: भारी बर्फबारी बनी मुसीबत, कहीं सड़क बंद तो कहीं लाइट नहीं

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके 11 साल बाद अब ड्रोन के जरिए इनकी गणना की जाएगी जिसमें 10 दिन का समय लगेगा. ये गिनती नेपाल बॉर्डर से लेकर हरिद्वार तक शारदा, गौला, नंधौर, रामगंगा और गंगा नदी, नानका सागर, कालगढ़ व तुमड़िया बांध जैसी जगहों पर की जाएगी.

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड हाई कोर्ट ने CBI को हरीश रावत के खिलाफ चार्जशीट दायर ना करने के दिए निर्देश

बता दें, गिनती के लिए जलाशयों और बांधों के क्षेत्र में पानी के बहाव के हिसाब से ड्रोन लगाए जाएंगे. इन ड्रोन से एक ही समय पर फोटो ली जाएगी और बाद में इनका विश्लेषण कर गिनती निकाली जाएगी.