logo-image

कल खुलेंगे गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट, चारधाम की यात्रा भी होगी शुरू

अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर मंगलवार को गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलेंगे. कपाट खुलते ही उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित चारधामों की यात्रा शुरू हो जाएगी.

Updated on: 06 May 2019, 10:31 PM

highlights

  • मंगलवार को खुलेंगे गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट
  • बद्रीनाथ मंदिर के कपाट 10 मई को खुलेंगे
  • मुख्यमंत्री ने यात्रियों का किया स्वागत

नई दिल्ली:

अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर मंगलवार को गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलेंगे. कपाट खुलते ही उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित चारधामों की यात्रा शुरू हो जाएगी. केदारनाथ धाम के कपाट नौ मई को खुलेंगे वहीं बद्रीनाथ मंदिर के कपाट 10 मई को खुलेंगे. उत्तरकाशी जिले में स्थित विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री मंदिर के कपाट मंगलवार सुबह 11 बजकर तीस मिनट पर खुलेंगे.

कपाट खुलने के बाद श्रद्धालु मंदिर के दर्शन कर सकेंगे. वहीं यमुनोत्री धाम के कपाट रोहिणी नक्षत्र में दोपहर 1 बजकर 15 मिनट पर खोले जाएंगे. गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष सुरेश सेमवाल के मुताबिक दोपहर 12:35 पर मां गंगा की उत्सव डोली अपने शीतकाल प्रवास मुखबा गांव से रवाना होगी. यहां से वह गंगोत्री धाम पहुंचेगी.

वहीं यमुनोत्री मंदिर समिति के सचिव कृतेश्वर उनियाल के मुताबिक मां यमुना की डोली मंगलवार सुबह 9 बजे शीतकालीन प्रवास खरसानी गांव से यमुनोत्री धाम के लिए रवाना होगी.मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देश-विदेश से चारधाम यात्रा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि चारधाम की यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं का पूरा ध्यान रखा जाएगा.

रावत ने कहा कि अक्षय तृतीया पर प्रदेश में यमुनोत्री एवं गंगोत्री के कपाट खुलने के साथ ही चाधाम की यात्रा शुरू हो जाएगी. उत्तराखंड राज्य चारधाम की यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं का स्वागत करता है. चारधाम की यात्रा पर आने वाले यात्रियों की सुख सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाएगा.