logo-image

योगी सरकार की इस योजना को बजट 2020 में मिली बड़ी तरजीह, अब पूरे देश में होगी लागू

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसे बागवानी के क्षेत्र में पूरे देश में लागू करने की घोषणा की है.

Updated on: 02 Feb 2020, 08:19 AM

BHOPAL:

केंद्रीय बजट में उत्तर प्रदेश सरकार की ओडीओपी (वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट) यानी एक जिला एक उत्पाद योजना को बड़ी तरजीह दी गई है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसे बागवानी के क्षेत्र में पूरे देश में लागू करने की घोषणा की है. इससे सहारनपुर से लेकर प्रयागराज तक आम, अमरूद उगाने वाले छोटे किसानों की आय बढ़ाने में मदद मिलने की बात कही जा रही है. वहीं किसान ट्रेन की शुरुआत के अलावा दुग्ध उत्पादन को भी बढ़ावा देने के साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर को भी पंख लगने की उम्मीद बढ़ी है.

यह भी पढ़ें- MP में इंसाफ के लिए लोगों को करना पड़ता लंबा इंतजार, अदालतों में 18 लाख केस पेंडिंग

किसानों के लिए तो सरकार ने खजाना खोला है. फल-सब्जियों जैसे खराब होने वाले कृषि उत्पादों की ढुलाई के लिए विशेष ट्रेनों का सोनभद्र से सहारनपुर तक के किसानों को लाभ मिलेगा. इससे जल्द खराब होने वाले उत्पाद लंबी दूरी तक सप्लाई हो सकेंगे. पंप सेटों के डीजल-केरोसीन पर निर्भरता घटने की तैयारी और सौर ऊर्जा पर जोर का भी सर्वाधिक फायदा यूपी के तीन करोड़ किसानों को मिलेगा.

हर जिले में और अधिक जनऔषिधि केंद्र खोलने की बात की गई है. लिहाजा यूपी को इसका लाभ मिलेगा. वहीं प्रदेश के आठ सर्वाधिक पिछड़े जिलों में सभी गरीबों को आयुष्मान योजना के तहत शामिल किया जा सकेगा. बजट में 2025 तक 100 नए एयरपोर्ट बनाने की बात कही गई है. इसके जरिए यूपी की हवाई पट्टियों को एयरपोर्ट में बदलने काम तेजी से आगे बढ़ेगा.