logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

UP Cabinet Meeting Today : योगी सरकार की कैबिनेट बैठक आज, इन प्रस्तावों को मिल सकती है मंजूरी

उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि कैबिनेट बैठक में घरों की दीवारें गंदी करने की प्रवृत्ति को दंडनीय बनाने के लिए प्रस्तावित कानून के मसौदे को मंजूरी दी जा सकती है.

Updated on: 11 Feb 2020, 07:24 AM

Lucknow:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार यानि आज शाम 5 बजे से लोकभवन में कैबिनेट की बैठक बुलाई है. उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि कैबिनेट बैठक में घरों की दीवारें गंदी करने की प्रवृत्ति को दंडनीय बनाने के लिए प्रस्तावित कानून के मसौदे को मंजूरी दी जा सकती है. अभी तक घरों की दीवारों पर बिना पूछे कोई भी अपने विज्ञापन कर देता है. कानून के मसौदे को मंजूरी मिलने से लोगों की इस प्रवृत्ति पर रोक लगेगी.

नमामि गंगे के मार्ग दर्शक सिद्धांत बदलेंगे
कैबिनेट बैठक में नमामि गंगे के मार्ग दर्शक सिद्धांतों में भी बदलाव होने जा रहा है. इससे संबंधित प्रस्ताव को कैबिनेट में मंजूरी दी जाएगी.

यह भी पढ़ें- अयोध्या में मंदिर के लिए ट्रस्ट के बाद अयोध्या विकास परिषद का होगा गठन

चीनी निगम की जमीन आवास विकास को दी जाएगी
हरदोई में राज्य चीनी एवं गन्ना विकास निगम की 22.6082 हेक्टेयर जमीन को आवास विकास परिषद को उसकी योजना के लिए देने संबंधी प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल सकती है.

गांवों में पाइप से पेयजल की आपूर्ति नीति
राज्य सरकार गांवों में पाइप से पेयजल आपूर्ति की नीति बनाने जा रही है. इससे गांवों में लोगों को पाइप लाइन से पेयजल आपूर्ति का रास्ता साफ हो जाएगा. कैबिनेट की बैठक में इससे संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है. राज्य सरकार गांवों में रहने वालों को पाइप लाइन से पानी की आपूर्ति करने के लिए नीति बना रही है. इसके लिए उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में पाइप पेयजल आपूर्ति योजना के संचालन व अनुरक्षण नीति-2020 को कैबिनेट की मंजूरी के लिए रखा जा सकता है.

ग्रामीण पेयजल योजना का विभाग बदलेगा
राज्य ग्रामीण पेयजल योजना को चलाने के लिए विभाग बदलने संबंधी प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल सकती है.

सीएजी रिपोर्ट को पटल पर रखने को मिलेगी मंजूरी
प्रदेश के स्थानीय निकायों एवं शासन से अनुदानित संस्थाओं की वर्ष 2017-18 की स्थानीय निधि लेखा परीक्षा विभाग की सीएजी रिपोर्ट विधानसभा के पटल पर संबंधी प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल सकती है.

ओबरा बनेगी नई तहसील
सोनभद्र जिले में ओबरा को नई तहसील बनाने के प्रस्ताव को कैबिनेट द्वारा मंजूरी दी जाएगी.