logo-image

योगी सरकार सांडो की कराएगी नसबंदी, ये है कारण

उत्तर प्रदेश में आवारा पशुओं की समस्या से निपटने के लिए योगी आदित्यनाथ की सरकार ने अब सड़क पर बेसहारा घूमने वाले सांडो की नसबंदी का अभियान चलाने की तैयारी की है.

Updated on: 14 Nov 2019, 01:28 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में आवारा पशुओं की समस्या से निपटने के लिए योगी आदित्यनाथ की सरकार ने अब सड़क पर बेसहारा घूमने वाले सांडो की नसबंदी का अभियान चलाने की तैयारी की है. इस संबंध में बड़े स्तर पर अभियान चलाने की योजना है. प्रदेश में सड़क पर घूमने वाले सांडो की गिनती कराने की जिम्मेदारी प्रमुख सचिव पशुपालन को सौंपी गई है.

यह भी पढ़ें- वैन में आग लगने से दो घण्टे तक जाम रहा भरतपुर-बरेली राजमार्ग

अध्ययन से पता चला है कि सड़क पर घूम रहे सांड और गायों से जन्म लेने वाले बछड़े-बछियों की नस्ल में गिरावट आ रही है. गोवंश की संख्या में बेतहाशा बढ़ोत्तरी हो रही है. इसके कारण जनता और किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. आवारा पशुओं के कारण सड़क पर एक्सीडेंट लगातार देखने को मिल रहा है.

यह भी पढ़ें- मृतक के परिजनों से बदसलूकी करने वाले अमेठी (Amethi) के DM पर गिरी गाज

जानकारी के मुताबिक इसी क्रम में नगर निगम लखनऊ के कान्हा उपवन में पल रहे 1000 बछड़ों का बधियाकरण होगा. इसके बाद इनका उपयो आगे चलकर उपवन की खेती में किया जाएगा. सरकार का मानना है कि इससे गोवंश की संख्या में नियंत्रण होने के साथ ही नस्ल में भी सुधार होगा.