logo-image

योगी सरकार लखनऊ में बंद कराएगी दो हजार मीट की दुकानें, ये है कारण

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डिफेंस एक्सपो 2020 (Defence Expo 2020) के तहत 1500 से 2000 के करीब वैध-अवैध सभी प्रकार की मीट की दुकानें लंबे समय तक बंद करने की कवायद शुरू कर दी है.

Updated on: 09 Dec 2019, 12:48 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डिफेंस एक्सपो 2020 (Defence Expo 2020) के तहत 1500 से 2000 के करीब वैध-अवैध सभी प्रकार की मीट की दुकानें लंबे समय तक बंद करने की कवायद शुरू कर दी है. ऐसा इसलिए क्योंकि डिफेंस एक्सपो के तहत शहर में 2000 से 5000 मीटर की ऊंचाई पर फाइटर जेट उड़ान भरेंगे.

प्रशासन ने हादसों से बचाने के लिए अमौसी एयरपोर्ट और गोमती नदी के किनारे होने वाले आयोजन के हिस्से में 10 किलोमीटर की परिधि को सिक्योर बनाने के तहत फैसला लिया गया है.

यह भी पढ़ें- अयोध्या केस : 'मुस्लिमों को पांच एकड़ जमीन भी नहीं मिलनी चाहिए', हिंदू महासभा आज दायर करेगा रिव्यू पिटीशन

डिफेंस एक्सपो-2020 के दोनों आयोजन स्थलों की सुरक्षा का खाका तैयार किया जा रहा है. पांच में से आठ जनवरी तक डिफेंस एक्सपो का आयोजन किया जा रहा है. इसके मद्देनजर एक जनवरी से दोनों आयोजन स्थलों के दस किमी की परिधि में मीट की दुकानें बंद करवाने के साथ ही अस्थायी बाजार भी हटवा दिए जाएंगे. डीएम अभिषेक प्रकाश ने जिला पंचायत अध्यक्ष, नगर आयुक्त और एसएसपी को योजना के लिए निर्देश दिया है.

क्यों बंद हो रही दुकानें

छुट्टा जानवरों और पक्षियों से मुक्त रखने के लिए मीट की दुकानें बंद की जा रही हैं. क्योंकि ऐसे इलाके जहां गोश्त बिकता है वहां जानवर और पक्षी खूब होते हैं. क्योंकि डिफेंस एक्सपो में फाइटर प्लेन भी उड़ान भरेंगे जिन्हें हवा में पक्षी और लैंड करते वक्त जानवर नुकसान पहुंचा सकते हैं. सुरक्षा में किसी भी तरह की चूक न हो इसके लिए अस्थायी दुकानें हटवाई जाएंगी.