योगी सरकार का बड़ा फैसला, 17 जातियों को अनुसूचित जाति में किया शामिल

News State Bureau  |   Updated On : June 29, 2019 07:44:05 AM
yogi-government-took-big-decision-17-castes-included-in-scheduled-cast

yogi-government-took-big-decision-17-castes-included-in-scheduled-cast

ख़ास बातें

  •  17 जाति अनुसूचित जाति में शामिल
  •  योगी सरकार का बड़ा फैसला
  •  obc को किया sc में किया शामिल

नई दिल्ली:  

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. राज्य में 17 जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल किया गया है. 17 जातियों में शामिल कहार, कश्यप, केवट, मल्लाह, निषाद, कुम्हार, प्रजापति, धीवर, बिन्द, भर, राजभर, धीमर, बाथम, तुरहा, गोड़िया, माझी, तथा मछुआ जाति को अनुसूचित जाति में शामिल किया गया है. ये सभी जाति पहले पिछड़ा जाति यानी ओबीसी (OBC) में शामिल थे.

यह भी पढ़ें - जगुआर में टकराया था पक्षी, युवा पायलट ने टाला बड़ा हादसा, एयर फोर्स ने जारी किया VIDEO

इन सभी 17 जातियों को अब आरक्षण का सीधा लाभ मिलेगा. सरकार का यह फैसला जातियों को लुभाने के रूप में देखा जा रहा है. योगी सरकार काफी लंबे वक्त से प्रयास कर रही थी. हालांकि आज यह फैसला आ ही गया. कुल 17 जातियों (OBC) को अनुसूचित जाति (SC) में शामिल कर दिया है. उधर सरकार का मानना है कि ये सभी जातियां OBC में थीं, लेकिन सामाजिक और आर्थिक रूप से काफी पिछड़ी हुई थी. इसके लाइफ स्टाइल में कुछ सुधार नहीं हुआ. इसलिए इन सभी जातियों को अनुसूचित जाति (SC) में शामिल किया गया.

यह भी पढ़ें -  मेरठ में लाउडस्पीकर को लेकर दो समुदाय आपस में भिड़े, लाठी-डंडे की हुई बरसात

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस फैसले से प्रदेश का सियासी पारा गरमा सकता है. हालांकि सरकार के इस फैसले पर विपक्ष ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. बताया जाता है प्रदेश में होने वाले उपचुनाव को लेकर सरकार ने यह फैसला लिया है. ताकि इन जातियों का वोट वटोरा जा सके. प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव होने वाला है.

First Published: Jun 28, 2019 10:18:16 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो