logo-image

किसी भी दिन आपके जिले में पहुंच सकते हैं सीएम योगी, होगा फैसला 'ऑन द स्पॉट'

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द ही प्रदेश के जिलों में औचक निरीक्षण शुरू करने वाले हैं. वह किस दिन कौन से जिले में पहुंचेंगे इसकी जानकारी नहीं है.

Updated on: 18 Feb 2020, 05:29 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द ही प्रदेश के जिलों में औचक निरीक्षण शुरू करने वाले हैं. वह किस दिन कौन से जिले में पहुंचेंगे इसकी जानकारी नहीं है. मुख्यमंत्री जिस भी जिले में होंगे वहां के जिले की योजनाओं की नवीन रिपोर्ट देखकर अधिकारियों और जिम्मेदारों की जवाबदेही तय करेंगे. दरअसल सीएम के हाथ में हर मीटिंग में एक आईपैड जरूर देखने को मिलता है. सीएम इस आईपैड के सहारे सरकारी कामकाज का निपटारा करते हैं.

सीएम ने कामकाज को आसान करने के साथ ही योजनाओं की मॉनिटरिंग के लिए खास तौर पर दर्पण डैशबोर्ड तैयार किया जा रहा है. जिसमें अधिकतर सभी विभागों को जोड़ा गया है. अभी जो विभाग नहीं जुड़े हैं उन्हें जल्द ही जोड़ने की तैयारी हो रही है. मुख्यमंत्री के सचिव आलोक कुमार ने इस एप का जिम्मा संभाला है.

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी के जनसंपर्क कार्यालय का पता बदला, जान लीजिए नया पता

पिछले कई दिनों से मुख्यमंत्री ई-ऑफिस की वकालत करते रहे हैं. इसी कड़ी में सरकार की तमाम फाइलों से लेकर जिलेवार आंकड़ा अगर मुख्यमंत्री के पास उपलब्ध हो तो जिले के अधिकारियों के काम-काज की रफ्तार पर नजर रखी जा सकेगी.

यह भी पढ़ें- तीन तलाक पीड़िताओं को योगी सरकार का बड़ा तोहफा, 6000 रुपये मिलेंगे

आने वाले दिनों में सीएम जिलों के औचक निरीक्षण पर भी निकलने वाले हैं. ऐसे में सीएम जिस जिले में होंगे वहां की योजनाओं की नवीनतम रिपोर्ट देख कर अधिकारियों की जिम्मेदारी और जवाब देही तय कर सकेंगे. सीएम योगी दर्पण एप में एक क्लिक में यह भी देख सकेंगे कि जिले में किसी व्यक्ति विशेष को सहायता मिलने में देरी क्यों हुई? गलती किस स्तर पर हुई? अधिकारियों की हीला हवाली भी सीएम की नजरों के सामने होगी.