logo-image

योगी आदित्‍यनाथ ने बाबा साहब भीम राव अंबेडकर के बारे में कहीं ये बातें

परिनिर्वाण दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के हजरतगंज स्थितबाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण किया.

Updated on: 06 Dec 2018, 01:16 PM

लख्‍ानऊ:

परिनिर्वाण दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के हजरतगंज स्थितबाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण किया. इस मौके पर राज्यपाल राम नाईक, महापौर संयुक्ता भाटिया, रीता जोशी, स्वामी प्रसाद मौर्या भी मौजूद रहे. योगी ने बाबा साहब भीमराव अम्‍बेडकर को भारत माता का महान सपूत बताते हुए कहा कि बाबा साहब ने विपरीत परिस्थितियों में मानव कल्याण के लिए काम किया.

यह भी पढ़ेंः जानिये चुनाव नतीजों के कितने करीब थे 2013 के Exit Poll

बाबा साहब के 65वें परिनिर्वाण दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए योगी ने कहा कि बाबा साहब के नाम को लेकर राजनीतिक भी हुए, लेकिन बाबा साहब के 5 प्रमुख स्थानों को पंचतीर्थ करने का काम प्रधानमंत्री मोदी जी ने किया है. मोदी जी के नेतृत्व में जो काम हुए वो बाबा साहब के मिशन किबेक कड़ी है. 4 करोड़ परिवार को विद्युत कनेक्शन देना, 12 करोड़ परिवार को शौचालय दिलाना, 9 करोड़ परिवार को उज्‍ज्वला योजना से जोड़ना ये सभी कार्य आजादी के बाद मोदी जी ने किया है.

यह भी पढ़ेंः बुलंदशहर हिंसा: शहीद सुबोध कुमार के परिजनों ने की सीएम योगी से मुलाकात, कहा- न्याय का मिला भरोसा

प्रदेश में अनुसूचित जाति के छात्रवृत्ति नहीं मिली थी पर सरकार में आने के बाद एक साथ स्कालरशिप देने का काम किया. इस वर्ष 25 लाख छात्रों को स्कालरशिप देने का काम करने जा रहे हैं. वनटांगिया लोगों को सरकार में आने के बाद उनके गांव को राजस्व गांव से जोड़ा गया जिससे उनको सड़क ,खाद्यान की सुविधा मिल सके. गरीब किसी भी दुकान से राशन ले सके ऐसी व्यवस्था की जा रही है. 15 दिसंबर तक 3.50 करोड़ परिवार को राशन कार्ड उपलब्ध हो सके. गरीब किसी भी खाद्यान की दूकान में जाकर राशन ले सकता है. किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं होने देंगे