logo-image

उत्तर प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा झटका, घरेलू दरों में 8 से 12 फीसदी की बढ़ोतरी

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा झटका दिया है.

Updated on: 03 Sep 2019, 07:00 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा झटका दिया है. सरकार ने सरकार ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के साथ ही कॉमर्शियल बिजली की दरों में बढ़ोतरी कर दी है. प्रदेश सरकार ने बिजली की नई दरों का आदेश जारी कर दिया है. उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग ने आदेश किया है. घरेलू सहित ज्यादातर श्रेणी के उपभोक्ताओं की बिजली महंगी हो गई है. औसतन 11.69 फीसद मंहगी बिजली होगी. घरेलू 8-12 फीसद महंगी होगी.

यह भी पढ़ेंःउत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार ने बढ़ाई बिजली दरें तो बरसीं मायावती

यूपी में बिजली की दरों में औसत 12 से 15 फीसदी तक की बढ़ोतरी होने की संभावना थी. इससे पहले उत्तर प्रदेश पॉवर कारपोरेशन ने करीब 25 फीसदी बढ़ोतरी की मांग की थी. उनकी इस मांग का बड़ा विरोध होने के बाद बीच का रास्ता निकाला गया. सूबे में आम लोगों-किसानों के विरोध के बाद भी बिजली की दरों में दस से 15 प्रतिशत बढ़ोतरी की गई है. नियामक आयोग उपभोक्ताओं पर लगने वाले 4.28 फीसदी सरचार्ज को भी खत्म करने जा रहा है.

यह भी पढ़ेंःNew Vehicle Act: 15 हजार की स्कूटी पर 23 हजार का चालान, जानिए फिर क्या हुआ

इस नुकसान की भरपाई भी पॉवर कारपोरेशन टैरिफ बढ़ोतरी करके करना चाह रहा है. यह बढ़ोतरी होने से सबसे अधिक बोझ 68 लाख शहरी उपभोक्ताओं पर ही पड़ेगा. दो से पांच किलोवाट तक उपभोक्ताओं के प्रतिमाह बिल में औसत 100 से 300 रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है.