logo-image

बोर्ड परीक्षा 2020: इस बार और कड़ी होगी एग्जाम सेंटरों पर व्यवस्था

बोर्ड ऑफ हाई स्कूल एंड इंटरमीडिएट एजुकेशन उत्तर प्रदेश ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 के लिए सुरक्षा के इंतजाम और कड़े करने वाली है.

Updated on: 19 Oct 2019, 06:31 PM

प्रयागराज:

बोर्ड ऑफ हाई स्कूल एंड इंटरमीडिएट एजुकेशन उत्तर प्रदेश ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 के लिए सुरक्षा के इंतजाम और कड़े करने वाली है. राज्य सरकार ने हाई स्कूल, इंटरमीडिएट 2020 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए केंद्र निर्धारण नीति जारी कर दी है. इसके लिए 30 नवंबर तक सूची जारी कर दी जाएगी. यूपी बोर्ड में सुरक्षा के तहत हर एग्जाम सेंटर की वेबकास्टिंग की जाएगी. वेबकास्टिंग के लिए हर जिले में कंट्रोल रूम बनेगा.

यह भी पढ़ें- मिठाई का एक डिब्बा ही बन गया अहम सुराग, कमलेश तिवारी के कातिलों तक ऐसे पहुंची पुलिस

कंट्रोल रूम में प्रदेश के किसी भी जिले के किसी भी स्कूल के अंदर कक्षाओं का लाइव प्रसारण देखा जा सकेगा. 2020 की परीक्षा के तहत हर एग्जाम सेंटर की वेबकास्टिंग के लिए CCTV, वायस रिकॉर्डर और राउटर अनिवार्य कर दिया गया है. प्रयोग के तौर पर बोर्ड ने 2019 की परीक्षा में अलीगढ़, बुलंदशहर और प्रयागराज के कुछ केंद्रों में वेबकास्टिंग की थी.

यह भी पढ़ें- भारी पुलिस बल की मौजूदगी में कमलेश तिवारी का अंतिम संस्कार किया गया

अब इसी आधार पर हर जिले में 15-16 कंप्यूटर वाला कंट्रोल रूम बनाया जाएगा. जिसकी मॉनिटरिंग के लिए दो शिक्षकों की तैनाती की जाएगी. यहां डीएम की ओर से एक प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहेगा.

18 फरवरी से शुरु होगी परीक्षा

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल जारी हो चुका है. बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने परीक्षाओं का शेड्यूल जारी करते बतया है कि बोर्ड की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू होंगी. बोर्ड परीक्षा 6 मार्च को खत्म हो जाएगी. इसके बाद बोर्ड 15 से 25 मार्च के बीच उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा कर लेगी. 20 से 25 अप्रैल के बीच रिजल्ट जारी हो जाएंगे.