logo-image

पहाड़ों पर बर्फबारी तो यूपी में बारिश के साथ गिरे ओले, ठंड फिर बढ़ी

पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है तो मैदानी क्षेत्र में लगातार बारिश का दौर देखने को मिल रहा है. लखनऊ समेत कई जिलों में अच्छी बारिश हुई. इससे ठंड बढ़ गई है. कुछ जगहों पर ओले भी गिरे हैं.

Updated on: 09 Jan 2020, 09:30 AM

लखनऊ:

पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है तो मैदानी क्षेत्र में लगातार बारिश का दौर देखने को मिल रहा है. लखनऊ समेत कई जिलों में अच्छी बारिश हुई. इससे ठंड बढ़ गई है. कुछ जगहों पर ओले भी गिरे हैं. मौसम विभाग का कहना है कि बारिश का सिलसिला गुरुवार को भी जारी रहेगा. लखनऊ में दिन में तापमान सामान्य तौर पर सात डिग्री कम रहा. सुबह शाम तक 4.2 मिमी, बारिश दर्ज की गई.

वहीं वाराणसी समेत पूर्वांचल के कई जिलों में बुधवार को अचानक मौसम बदलने से तापमान में गिरावट देखने को मिली. मंगलवार को अच्छी धूप निकलने के बाद बुधवार को सुबह से बूंदाबांदी शुरु हो गई. मिर्जापुर, जौनपुर में बारिश के दौरान ओले भी पड़े. वहीं वाराणसी में दिनभर रुक-रुक कर बारिश होती रही. इसके कारण तापमान गिर गया और गलन बढ़ गई. मंगलवार को अधिकतम तापमान 22 डिग्री था. वहीं बुधवार को तापमान 6 डिग्री गिरकर 15.9 पर पहुंच गया. न्यूनतम तापमान 11.6 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग का कहना है कि गुरुवार को भी मौसम ऐसा ही रहेगा.

कानपुर में मौसम से बढ़ीं बीमारियां

कानपुर में बिगड़ते मौसम से बीमारियों ने एक बार फिर पांव पसारने शुरु कर दिए हैं. बुधवार को 10 और लोगों की मौत हो गई. हैलट इमरजेंसी में छह ऐसे लोगों की मौत हो गई जो लिवर, किडनी या सांस से संबंधी दिक्कतों से पीड़ित थे. कार्डियोलॉजी में बुधवार तड़के चार से दोपहर दो बजे तक चार लोगों ने दम तोड़ दिया.

गेहूं को बारिश से फायदा

बारिश को लेकर कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि हल्की बारिश गेहूं, अरहर, मटर, चना व सरसों के लिए संजीवनी की तरह काम करेगी. हालांकि घने कोहरे के कारण झुलसा का प्रकोप बढ़ गया है. वहीं ओले पड़ने से सरसों और टमाटर की फसल को नुकसान पहुंचा है.