logo-image

उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग, इन पार्टियों में कड़ा मुकाबला

बता दें कि जिन 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने जा रहा है, वो विधायकों के लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने और राज्य विधानसभा सदस्य पद से इस्तीफा देने की वजह से खाली हुई हैं.

Updated on: 21 Oct 2019, 06:55 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज वोट डाले जाएंगे. सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी. मतगणना 24 अक्टूबर को होगी. जिन सीटों पर मतदान होना है, वे हैं- गंगोह, रामपुर, इगलास (अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित), लखनऊ कैंट, गोविंद नगर, माणिकपुर, प्रतापगढ़, जैदपुर (आरक्षित), जलालपुर, बलहा (आरक्षित) और घोसी. इस उपचुनाव के मतदान में 41,08,328 वोटर मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें 22,13,466 पुरुष और 18,94,724 महिला तथा 138 तृतीय लिंग के वोटर हैं.

यह भी पढ़ेंः उत्‍तर प्रदेश उपचुनाव Live: आज EVM में बंद हो जाएगी 110 प्रत्याशियों की किस्‍मत

इस उपचुनाव में कुल 109 प्रत्याशी हैं. लखनऊ कैंट सीट पर सबसे अधिक 13 उम्मीदवार हैं. जलालपुर सीट पर 12, जबकि घोसी, गंगोह, प्रतापगढ़ और बलहा में 11-11 उम्मीदवार मैदान में हैं. गोविंद नगर और मणिकपुर में 9-9, जबकि रामपुर, इगलास और जैदपुर में 7-7 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं. उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव में चतुष्कोणीय मुकाबले की संभावना है.

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), बहुजन समाज पार्टी (बसपा), समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस सभी 11 सीटों पर भाग्य आजमा रही हैं. चारों पार्टियों ने सभी सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं. पूर्व में इन सीटों में से आठ सीटें बीजेपी और एक सीट अपना दल (सोनेलाल) के पास थीं. जबकि सपा और बसपा के पास पहले एक-एक सीट थी. वहीं उपचुनाव वाली सीटों में से कांग्रेस के कब्जे में एक भी सीट पहले से नहीं है.

यह भी पढ़ेंः  सुबह 7 बजे से शुरू होगी वोटिंग, पोलिंग पार्टियां पहुंचीं मतदान केंद्र

सत्ताधारी बीजेपी को इस उपचुनाव में अच्छी खबरें मिलने का भरोसा है, क्योंकि विपक्षी पार्टियों का प्रचार अभियान फीका रहा है. बीजेपी ने उपचुनाव के लिए कार्यकर्ताओं को एकजुट किया है. पार्टी नेताओं ने सभी सीटें जीतने के लिए जोर नहीं लगाया है. बता दें कि जिन 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने जा रहा है, वो विधायकों के लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने और राज्य विधानसभा सदस्य पद से इस्तीफा देने की वजह से खाली हुई हैं.