logo-image

वाराणसी कैंट की स्वच्छता रैंकिंग गिरी, 69 से पहुंची 86 पर

क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया ने स्वच्छता सर्वे के आधार पर देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों की रैंकिंग जारी की है. इसमें पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र का स्टेशन वाराणसी कैंट अब भी टॉप 100 में बरकरार है.

Updated on: 04 Oct 2019, 12:05 PM

वाराणसी:

क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया ने स्वच्छता सर्वे के आधार पर देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों की रैंकिंग जारी की है. इसमें पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र का स्टेशन वाराणसी कैंट अब भी टॉप 100 में बरकरार है. लेकिन इसकी रैंकिंग 17 पायदान खिसक गई है. बता दें कि वाराणसी स्टेशन की सफाई व्यवस्था में हर महीने करीब 20 लाख रुपये खर्च हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें- विधानसभा के संयुक्त सत्र में बोले CM योगी आदित्यनाथ, कांग्रेस गांधी और नेहरू परिवार तक सीमित क्योंकि... 

हालांकि ताजा रैंकिंग के 69 से गिरकर 86 पर आ गई है. वैसे यह ताज्जुब की बात है कि वाराणसी की स्वच्छता रैंकिंग गिर रही है. क्योंकि उसकी सफाई पर इतनी बड़ी रकम तो खर्च हो ही रही है. इसके साथ ही पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र होने के कारण यह रेल मंत्री से लेकर रेलवे के बड़े अधिकारियों की प्राथमिक सूची में है.

बलिया-आजमगढ़ से भी पीछे बनारस

वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन को 1000 अंक में से 827.33 अंक मिले हैं. यात्रियों के द्वारा दिए गए फीडबैक के आधार पर यह रैंकिंग गिरी है. यात्रियों से लिए गए फीडबैक में कैंट स्टेशन को सिर्फ 286.50 अंक मिले हैं. बलिया और पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन की भी रैंकिंग वाराणसी कैंट से बेहतर है.

यह भी पढ़ें- नवरात्र में नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे तोहफे 'तेजस' को सीएम योगी ने दिखाई हरी झंडी

वैसे माना जा रहा है कि स्टेशन पर नए यात्री हॉल में व्यवस्थाएं न बढ़ाने के कारण यात्रियों की भीड़ मुख्य हॉल, टिकट काउंटर हाल, प्लेटफॉर्म और फिट ओवर ब्रिज पर बराबर बनी रहती है. जिसकी वजह से लगातार गंदगी बढ़ रही है. इसी वजह से सफाई व्यवस्था प्रभावित हुई है.