logo-image

2010 कैडर के IPS अफसर हैं वैभव कृष्ण, बागपत से खास ताल्लुक

नोएडा के एसएसपी वैभव कृष्ण को कथित वीडियो मामले में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सस्पेंड किया दिया है. एसएसपी वैभव कृष्ण को सेवा नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया गया है.

Updated on: 09 Jan 2020, 06:40 PM

नोएडा:

गौतम बुद्ध नगर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वैभव कृष्ण को कथित वीडियो मामले में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सस्पेंड किया दिया है. एसएसपी वैभव कृष्ण को सेवा नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया गया है. एक महिला से चैट की वायरल वीडियो की रिपोर्ट गुजरात के फोरेंसिक लैब से आते ही सीएम योगी ने यह कार्रवाई की है. फोरेंसिव लैब की रिपोर्ट में वह वीडियो और चैट सही पाई गई हैं, जिसे वैभव कृष्णा ने फर्जी बताया था. फोरेंसिक जांच में सामने आया कि वीडियो एडिटेड और मार्फ्ड नहीं था.

यह भी पढ़ेंः CM योगी की बड़ी कार्रवाई, कथित वीडियो मामले में SSP वैभव कृष्ण सस्पेंड

वैभव के वायरल वीडियो की हुई पुष्टि
एसएसपी वैभव ने वायरल वीडियो के संबंध में खुद एफआईआर कराई थी. इस मामले में योगी आदित्यनाथ ने स्वत: संज्ञान लिया था और मेरठ के एडीजी और आईजी को जांच दी गई थी. जांच के दौरान आईजी ने फोरेंसिक लैब को वीडियो भेजे थे. वैभव ने खुद प्रेस कॉफ्रेंस कर जानकारी दी थी. इस दौरान उन्होंने शासन को भेजी गई गोपनीय रिपोर्ट को भी लीक कर दिया था. अधिकारी आचरण नियमावली के उल्लंघन किए जाने के कारण अब वैभव कृष्ण सस्पेंड हुए हैं. इसके अलावा वैभव कृष्णा के खिलाफ विभागीय जांच के भी आदेश दिए गए हैं. लखनऊ के एडीजी एसएन साबत इसकी जांच करेंगे और जल्द से जल्द रिपोर्ट सौंपेंगे.

आरोपों के दायरे में आए 5 IPS अफसर भी पद से हटे
उधर, इस प्रकरण में आरोपों के दायरे में आए सभी पांच आईपीएस अफसरों को भी पद से हटा दिया गया है. पूरे मामले में जांच के लिए तीन सदस्यीय एसआईटी गठित की गई है. वरिष्ठ आईपीएस अफसर और डीजी विजलेंस हितेश चंद्र अवस्थी को एसआईटी टीम के प्रमुख की जिम्मेदारी दी गई है. वहीं आईजी एसटीएफ अमिताभ यश और एमडी जल निगम विकास गोठलवाल को टीम का सदस्य बनाया गया है.

यह भी पढ़ेंः UP मदरसा बोर्ड में लगातार कम हो रही छात्रों की संख्या, ये है कारण

कौन हैं वैभव कृष्ण
बता दें कि 2010 आईपीएस कैडर के वैभव कृष्ण एसपी रैंक के अधिकारी हैं. फिलहाल वो नोएडा में एसएसपी पद पर हैं. इससे पहले वो पुलिस मुख्यालय प्रयागराज में तैनात थे. वैभव का जन्म 12 दिसंबर 1983 को हुआ. वो उत्तर प्रदेश के बागपत के रहने वाले हैं. उनके पिता का नाम के.के. शर्मा है. वैभव ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बी.टैक की पढ़ाई कर रखी है.