logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

थर्ड जेंडरों के लिए बनेंगे अलग से शौचालय, इसलिए है जरूरी

घर-घर इज्‍जत घर (शौचालय) के बाद अब ट्रांसजेंडरों के लिए भी शौचालय बनेंगे. वाराणसी उत्‍तर प्रदेश का पहला ऐसा जिला होगा, जहां ट्रांसजेंडरों के लिए अलग शौचालय बनेंगे.

Updated on: 30 Aug 2019, 10:07 AM

वाराणसी:

घर-घर इज्‍जत घर (शौचालय) के बाद अब ट्रांसजेंडरों के लिए भी शौचालय बनेंगे. वाराणसी उत्‍तर प्रदेश का पहला ऐसा जिला होगा, जहां ट्रांसजेंडरों के लिए अलग शौचालय बनेंगे. इसकी पहल भारतीय महिला अंतर्राष्ट्रीय एथलीट और स्वच्छता दूत नीलू मिश्रा ने की है. दो अक्‍टूबर तक सर्वे के बाद जिला प्रशासन की ओर से जगह उपलब्‍ध कराने पर ट्रांसजेंडर शौचालय निर्माण का काम शुरू कराया जाएगा. यह आम शौचालय से अलग होगा. इसका रंग गुलाबी होगा तो मुख्‍य द्वार पर लिखा होगा- ‘केवल ट्रांसजेंडर के लिए है’. ऐसे कितने शौचालय बनेंगे, यह सर्वेक्षण की रिपोर्ट के आधार पर तय होगा.

यह भी पढ़ेंः राजधानी लखनऊ के होटल में बदमाशों ने फेंके सुतली बम, कोई हताहत नहीं, 2 आरोपी गिरफ्तार

खास यह कि वाराणसी खेल संघ के पदाधिकारी और खिलाड़ी पूरे जिले में ट्रांसजेंडर को लेकर सर्वेक्षण करेंगे. इसमें एक क्षेत्र में रहने वाले ट्रांसजेंडरों की संख्‍या के अलावा आयु वर्ग, शिक्षा, धर्म और स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं की स्थिति को भी शामिल किया जाएगा. वाराणसी के जिन इलाकों में ट्रांसजेंडर की संख्या अधिक है, वहां इस शौचालय का निर्माण कराया जाएगा. पहले फेज में ऐसे तीन शौचालय बनाये जा सकते हैं. इसके पीछे उद्देश्य है कि थर्डजेंडर को भी साथ लेकर चला जाए और उन्हें अलग न समझा जाए. इस शौचालय के लिए यूपी हॉकी एसोसिएशन भी आगे आया है.

यह भी पढ़ेंः बकाया न चुकाने वालों पर नोएडा प्राधिकरण की बड़ी कार्रवाई, काट दिए सीवर और पानी के कनेक्शन

दूसरी तरफ इस शौचालय के निर्माण की बात से थर्डजेंडर में भी बेहद ख़ुशी है. उनका कहना है कि पब्लिक प्लेस में उनके लिए शौचालय न होने से हमें बेहद परेशानी होती है और आम शौचालय में जाने से हमें परेशान किया जाता है. ऐसे में अगर हमारे लिए अलग से शौचालय होगा तो हमें बेहद ख़ुशी होगी और हमारी परेशानी भी दूर होगी. गौरतलब है कि ट्रांसजेंडर को सार्वजनिक स्थानों पर अक्सर दुश्वारियों का सामना करना पड़ता है. अगर गलती से यह लोग शौचालय में आ भी जाते हैं तो सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि वे पुरुषों के शौचालय का प्रयोग करें या महिलाओं के. दोनों ही जगहों पर लोग आपत्ति तक जता देते हैं. ऐसे में अब वाराणसी के खेलसंघ ने पहल करते हुए स्वच्छ भारत अभियान के साथ मिलकर उत्तर प्रदेश का पहला ट्रांसजेंडर टॉयलेट का सर्वेक्षण दो अक्टूबर करने का निश्चय किया गया है.

यह वीडियो देखेंः