logo-image

उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव को लेकर आई यह बड़ी खबर, जानिए कब होगी वोटिंग

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस संबंध में अगस्त में अधिसूचना जारी हो सकती है.

Updated on: 09 Jun 2019, 10:46 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव के बाद उत्तर प्रदेश में खाली हुई विधानसभा की 11 सीटों पर सितंबर में उपचुनाव हो सकते हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस संबंध में अगस्त में अधिसूचना जारी हो सकती है. बता दें कि उत्तर प्रदेश में 11 विधायकों के सांसद चुन लिए जाने के बाद अब उनकी विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है. बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश के चार मंत्रियों और पांच विधायकों को मैदान में उतारा था. जबकि समाजवादी पार्टी के दो विधायक और बसपा व अपना दल के भी एक-एक विधायक मैदान में उतरे थे.

यह भी पढ़ें- Live Updates: श्रीलंका के लिए रवाना हुए पीएम नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना से करेंगे वार्ता

लखनऊ कैंट विधानसभा सीट से विधायक व मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने इलाहाबाद लोकसभा सीट जीती है. उनकी विधानसभा सीट पर उप चुनाव होगा. लखनऊ कैंट से रीता जोशी साल 2017 के विधानसभा चुनाव में 95,402 वोटों जीत हासिल की थी. सपा की अपर्णा यादव को 61 हजार 606 वोट मिले थे. बसपा प्रत्याशी योगेश दीक्षित 26 हजार 36 वोट मिले थे और 14 प्रतिशत वोट पाकर वो तीसरे नंबर पर पहुंच गए थे.

सत्यदेव पचौरी ने कानपुर लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की है और अब उनकी गोविंद नगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है. कानपुर की गोविंद नगर विधानसभा सीट पर 2017 में सत्यदेव पचौरी 1 लाख 12 हजार वोटों से विजयी हुए थे. सपा समर्थित कांग्रेस प्रत्याशी अंबुज शुक्ला 40 हजार 520 वोट लाकर दूसरे नंबर पर रहे थे. उन्हें 22.02 प्रतिशत वोट मिले थे. बसपा प्रत्याशी निर्मल तिवारी 28 हजार 795 वोट पाकर तीसरे नंबर पर थे. अब यहां के विधायक सांसद बन गए हैं.

तीसरे मंत्री एसपी सिंह बघेल ने आगरा लोकसभा सीट जीती है और उनकी टुंडला विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा. टूंडला विधानसभा 2017 के चुनाव में एसपी सिंह बघेल 1 लाख 18 हजार 584 वोट लाकर चुनाव जीते थे. यहां पर बसपा के राकेश बाबू 62 हजार 514 वोट लाकर दूसरे नंबर पर रहे, उन्हें 25.81 प्रतिशत वोट मिले थे. जबकि समाजवादी पार्टी के शिव सिंह चाक को 54 हजार 888 वोट मिले. यह सुरक्षित विधानसभा सीट है.

यह भी पढ़ें- जी-20 में बोलीं निर्मला सीतारमण, टैक्स चोरी रोकने पर है मोदी सरकार का जोर

एक अन्य मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने अंबेडकरनगर संसदीय सीट से चुनाव लड़ा, लेकिन हार गए. बसपा विधायक रितेश पांडे ने अंबेडकरनगर संसदीय सीट से जीत हासिल की है. अब उनकी जलालपुर विधानसभा सीट पर उप चुनाव होगा. जलालपुर सीट पर बसपा 37 प्रतिशत मत पाकर विजयी हुई थी. इस बार लोकसभा चुनाव भी वहां से जीत गई है.

चित्रकूट की मानिकपुर विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक आरके सिंह पटेल की सीट पर भी उपचुनाव होगा, क्योंकि उन्होंने बांदा लोकसभा सीट जीत ली है. मानिकपुर विधानसभा क्षेत्र में वर्ष 2017 के चुनाव में आरके पटेल 84 हजार 988 मत से जीते थे. यहां से कांग्रेस प्रत्याशी संपत पाल को 40 हजार 524 वोट मिला था, जबकि बसपा प्रत्याशी चंद्रभान सिंह पटेल 32 हजार 498 वोट लाकर तीसरे स्थान पर रहे.

सहारनपुर की गंगोह विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक प्रदीप कुमार ने कैराना लोकसभा सीट जीती है और उनकी विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होगा. 2017 के विधानसभा चुनाव में यहां भाजपा जीती थी. दूसरे स्थान पर कांग्रेस रही जिसे 23.95 मत मिले थे. इस सीट पर सपा और बसपा के बीच कांटे की टक्कर रही. सपा यहां पर 18.42 प्रतिशत वोट पाकर तीसरे स्थान पर थी.

यह भी पढ़ें- नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार बोले- मेरा व्यक्तिगत निमंत्रण जरूर स्वीकार करेंगी ममता बनर्जी

बहराइच की बलाह सीट से विधायक ने इसी संसदीय सीट को जीता है. बहराइच की बलहा सीट से भाजपा को जीत मिली थी, जबकि सुरक्षित सीट होंने के बावजूद बसपा यहां 28.91 प्रतिशत मत पाकर दूसरे नंबर पर थी. जबकि सपा को 14.75 प्रतिशत वोट पाकर तीसरे स्थान पर रही.

इसके अलावा अलीगढ़ की इगलास सीट से भाजपा विधायक राजवीर सिंह हाथरस से सांसद चुने गए हैं. इन विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा. प्रतापगढ़ से भाजपा विधायक संगम लाल गुप्ता अब प्रतापगढ़ से सांसद हैं. ऐसे में उनकी विधानसभा सीट का उपचुनाव जरूरी हो गया है. बाराबंकी के विधायक अब बाराबंकी संसदीय सीट से सांसद हैं. इसलिए उनकी विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होगा. रामपुर विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होगा, क्योंकि इसके विधायक आजम खान अब रामपुर संसदीय सीट से सांसद हैं.

यह भी पढ़ें- अलीगढ़ मासूम हत्या: कुमार विश्वास का फूटा गुस्सा, कहा-अगर दंड़ नहीं दिलवा पाते हैं तो...

इन 11 विधानसभा सीटों पर होना है उपचुनाव

  • सहारनपुर की गंगोह विधानसभा सीट
  • आगरा की टूंडला विधानसभा सीट
  • कानपुर की गोविंदनगर विधानसभा सीट
  • लखनऊ कैंट विधानसभा सीट
  • प्रतापगढ़ विधानसभा सीट
  • चित्रकूट की मानिकपुर विधानसभा सीट
  • रामपुर विधानसभा सीट
  • बाराबंकी की जैदपुर विधानसभा सीट (सुरक्षित)
  • बहराइच की बलहा विधानसभा सीट (सुरक्षित)
  • अलीगढ़ की इगलास विधानसभा सीट
  • अंबेडकरनगर की जलालपुर विधानसभा सीट