logo-image

लखनऊ की सड़कों पर आज से दौड़ेगी इलेक्ट्रिक सिटी बस, सीसीटीवी के साथ होगा इमरजेंसी बटन

रविवार को विधान भवन के सामने नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने सुबह 11 बजे बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

Updated on: 10 Feb 2019, 03:49 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में प्रदेश सरकार ने मेट्रो के बाद शहरवासियों को एक और तोहफा दिया, आज (रविवार) से शहर की सड़कों पर दौड़ेगी इलेक्ट्रिक सिटी बस. ट्रायल के तौर पर कल से एक बस चलेगी मगर मार्च तक शहर में इस तरह की 40 और बसें दौड़ती नजर आएंगी. इन बसों से जहां सफर आरामदायक होगा, वहीं प्रदूषण का स्तर भी कम होगा. रविवार को विधान भवन के सामने नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने सुबह 11 बजे बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि शहर को प्रदूषण मुक्त करने के लिए इस दिशा में यह बड़ा कदम उठाया गया है.

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश : पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने जहरीली शराब से हुई मौतों के चलते योगी सरकार पर साधा निशाना

यह बस मात्र 20 मिनट में फिर से चार्ज हो सकती है, उत्तर प्रदेश में प्रदूषण रहित बस की शुरुआत लखनऊ से ही हो रही है. अतिशीघ्र तीन महीने के अंदर शहर में 40 बसें दौड़ेंगी. इस मौके पर महापौर संयुक्ता भाटिया भी नजर आयी. नगरीय परिवहन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि यह बस ट्रायल के तौर पर चलाई जा रही है.

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या हुई 97, कइयों की हालत गंभीर

एक महीने बाद शहर के पांच मुख्य रूटों पर और बसें चलेंगी. नगरीय परिवहन निदेशालय के संयुक्त सचिव अजीत सिंह ने बताया कि बस का रूट नंबर ई-वन होगा. इसमें सुरक्षा के लिहाज से इमरजेंसी बटन होगा. तथा यात्री सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होंगे.