logo-image

रोड एक्सिडेंट को कंट्रोल करने के लिए परिवहन विभाग ने लांच किया ये नया APP, बस फोटो अपलोड करिए और कमाइए पैसे

परिवहन विभाग ने इस एप लांच करने और प्रोत्साहन राशि के लिए 50 लाख रुपये स्वीकृत किए हैं. इसमें बस मोबाइल से बिना हेलमेट बाइक सवार की फोटो के साथ लाइव लोकेशन डालनी पड़ेगी. फोटो अपलोड करने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी.

Updated on: 10 Jun 2019, 09:28 AM

highlights

  • सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए परिवहन विभाग ने लांच किया ये नया एप
  • अब हेलमेट पहनकर घर से निकलना जरुरी
  • जिस व्यक्ति ने फोटो अपलोड किया होगा उस व्यक्ति को 5 रुपये इनाम के तौर पर दिए जाएंगे.

नई दिल्ली:

UP Traffic Rules: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में बढ़ते सड़क हादसों और ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) का सख्ती से पालन कराने के लिए परिवहन विभाग ने एक नई पहल की है. आम जनता को जागरूक करने के लिए अब आम आदमी को ही निगरानी का जिम्मा सौंपा है. दरअसल, परिवहन विभाग ने एक खास तरह का मोबाइल एप लांच करने जा रहा है जिससे बिना हेलमेट लगाए दोपहिया वाहन चलाने वाले के खिलाफ कार्रवाई की जा सकेगी. अब अगर आप किसी भी चौराहे, सड़क या राष्ट्रीय राजमार्ग पर बिना हेलमेट के बाइक चलाते दिखाई दिए और किसी ने आपकी फोटो लेकर इस एप पर अपलोड़ कर दी तो आपकी बाइक का चालान कट जाएगा. साथ ही जिस व्यक्ति ने फोटो अपलोड किया होगा उस व्यक्ति को 5 रुपये इनाम के तौर पर दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: मुलायम सिंह यादव को अस्पताल से मिली छुट्टी, कल तबीयत बिगड़ने के बाद हुए थे भर्ती

फोटो अपलोड करने में बस ये ध्यान देना होगा कि आप जिस भी व्यक्ति की फोटो अपलोड कर रहे हैं उसकी बाइक का नंबर भी फोटो में कवर होना चाहिए. फोटो अपलोड होते ही मोबाइल धारक के खाते में पांच रुपये जमा हो जाएंगे और बिना हेलमेट बाइक चलाने वाले सवार के घर चालान भेज दिया जाएगा.
इन सारी परेशानियों से बचने के लिए एआरटीओ प्रशासन आदित्य त्रिपाठी ने लोगों को सुझाव दिया है कि घर से हेलमेट पहन कर ही निकलें. एक तो इससे हादसों का खतरा कम होगा और दूसरी तरफ आप फाइन से भी बचे रहेंगे.

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालयों में दीक्षांत समारोह की तिथियां घोषित, देखें लिस्ट


50 लाख रुपये का बजट स्वीकृत
परिवहन विभाग ने इस एप लांच करने और प्रोत्साहन राशि के लिए 50 लाख रुपये स्वीकृत किए हैं. इसमें बस मोबाइल से बिना हेलमेट बाइक सवार की फोटो के साथ लाइव लोकेशन डालनी पड़ेगी. फोटो अपलोड करने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी.
सोशल नेटवर्किंग साइट्स से बढ़ावा
वाहन चालकों को ट्रैफिक नियमों का पाठ पढ़ाने के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट्स का भी जमकर उपयोग किया जा रहा है. उसके लिए सोशल मीडिया कैंपेन आयोजित किया जाएगा. इसके लिए एक करोड़ रुपये बजट स्वीकृत किया गया है.

यह भी पढ़ें: युवराज सिंह क्यों सोच रहे हैं International Cricket से Retirement लेने के बारें में, पढ़ें पूरी खबर

प्रदेश में हुए 381981 चालान
हेलमेट और सीट बेल्ट को लेकर प्रदेशभर में पिछले एक वर्ष के दौरान बुधवार को अभियान चलाए गए, जिसमें 381981 वाहनों का चालान हुआ. यह आंकड़े मई में जारी हुए हैं. अब सप्ताह में दो दिन अभियान चल रहे हैं.
कार्रवाई लक्ष्य नहीं हो रहा पूरा
परिवहन विभाग ने संभागीय परिवहन अधिकारी कार्यालय (RTO) के प्रवर्तन दस्ते को हेलमेट-सीट बेल्ट का उपयोग न करने वालों पर कार्रवाई का निर्देश दिया है. सप्ताह में दो दिन अभियान चलाया जाता है. कानपुर को एक अभियान में 555 का लक्ष्य मिला है. काफी प्रयासों के बावजूद 50 फीसद तक लक्ष्य पूरा नहीं हो पा रहा है.