logo-image

गन्ना किसानों को बिचौलियों से बचाने के लिए योगी सरकार ने लान्च किया ये खास एप

यूपी सरकार (Uttar Pradesh Government) ने एक ऐसा मोबाइल ऐप किसानों के लिए लॉन्च किया गया है. जिससे गन्ना किसानों को फायदा मिलने की उम्मीद है.

Updated on: 10 Dec 2019, 08:28 AM

लखनऊ:

यूपी सरकार (Uttar Pradesh Government) ने एक ऐसा मोबाइल ऐप किसानों के लिए लॉन्च किया गया है. जिससे गन्ना किसानों को फायदा मिलने की उम्मीद है. कहां जा रहा है कि इस एप के जरिए बिचौलियों की दुकानें बंद हो जाएंगी. गन्ना किसानों को अपना हक जानने के लिए किसी की भी मदद की जरूरत नहीं पड़ेगी. सिर्फ एक क्लिक करना होगा और सारी जानकारी उनके मोबाइल पर आ जाएगी.

दरअसल वेस्ट यूपी को गन्ना बेल्ट माना जाता है. गन्ने की यहां बरपूर खेती होती है. लेकिन गन्ना किसान तरह-तरह की समस्याओं से भी परेशान रहते हैं. जैसे गन्ना पर्ची, गन्ना का मूल्य भुगतान आदि. बिचौलिए इन सब समस्याओं के लिए गन्ना किसानों का फायदा उठाते हैं और अपनी जेबें गरम करते हैं. लेकिन अब उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से ई-गन्ना एप्लीकेशन लान्च किया गया है. इस एप के जरिए घर बैठे मोबाइल पर ही किसानों को सारी जानकारी मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें- आयकर विभाग ने आवास विकास को भेजा 2.5 अरब का नोटिस, बैंक खाता सीज

इस गन्ना एप्लीकेशन को अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर किसान अब घर बैठे ही सारी जानकारियों अपने मोबाइल पर हासिल कर सकेंगे. मेरठ मंडल के डिप्टी केन कमिश्नर राजेश मिश्रा का कहना है कि पर्ची से लेकर सारी जानकारियां किसानों को सीधे उनके मोबाइल पर मिल जाया करेगी. इसके कारण बिचौलियों का काम भी खत्म हो जाएगा.

यह भी पढ़ें- जेवर हवाईअड्डे का निर्माण करेगा ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल, योगी कैबिनेट ने लगाई मुहर

उन्होंने बताया कि इस नई व्यवस्था का कई किसान फायदा उठा रहे हैं. वे दूसरे किसानों को भी इसके इस्तेमाल की सलाह दे रहे हैं. यकीनन वेस्ट यूपी के लगभग सभी जिलों में गन्ना किसान कभी पर्ची तो कभी गन्ने के ताजा अपडेट के लिए अधिकारियों के चक्कर लगाते रहते हैं.