गुजरात की राह चला उत्‍तर प्रदेश, कर सकता है ट्रैफिक जुर्माने में कटौती

हरेंद्र चौधरी  |   Updated On : September 12, 2019 08:39:19 AM
गुजरात की राह चला उत्‍तर प्रदेश, कर सकता है ट्रैफिक जुर्माने में कटौती

गुजरात की राह चला उत्‍तर प्रदेश, कर सकता है ट्रैफिक जुर्माने में कटौती (Photo Credit : )

लखनऊ:  

नए मोटर वाहन एक्‍ट में बदलाव को लेकर उत्‍तर प्रदेश गुजरात की राह पर जा सकता है. गुजरात सरकार ने भारी जुर्माने के प्रावधान में कटौती कर दी है. अब उत्‍तर प्रदेश में भी नए मोटर व्हीकल एक्ट में जुर्माने की दरें कम की जा सकती हैं. बताया जा रहा है कि उत्‍तर प्रदेश का परिवहन विभाग संशोधन प्रस्‍ताव तैयार कर रहा है और जल्‍द ही कैबिनेट की मंजूरी के लिए इसे पेश किया जाएगा. मंत्रिमंडल की मंजूरी के बाद राज्य में नई दरें लागू हो जाएंगी.

यह भी पढ़ें : आज तीन राज्‍यों में विधानसभा चुनाव की तारीखें तय कर सकता है निर्वाचन आयोग

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने मोटर व्हीकल एक्ट में बदलाव करके लोगों को राहत दी है. अब गुजरात में हेलमेट नहीं पहने वाले लोगों से 1000 रुपए के बदले 500 रुपए का जुर्माना काटा जाएगा. वहीं, कार में बिना सीट बेल्ट 1000 रुपये की बजाय 500 रुपये का जुर्माना होगा.

सीएम विजय रुपाणी ने कहा कि नए ट्रैफिक नियम के मुताबिक हेलमेट पहनने पर 1000 का चालान नहीं बल्कि 500 का चालान लगेगा. वहीं कार में बेल्ट नहीं लगाने पर 1000 के बदले में 500 का जुर्माना लगेगा.

यह भी पढ़ें : पितृपक्ष 2019: जानिए क्या है इस साल श्राद्ध की सही तिथियां और पितरो का तर्पण पूरा करने के लिए कैसे करें श्राद्ध

हालांकि अब केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि मोटर व्हीकल संशोधन बिल में कोई भी राज्य बदलाव नहीं कर सकता. नितिन गडकरी ने कहा, 'अभी तक कोई ऐसा राज्य नहीं है, जिसने इस एक्‍ट को लागू करने से इनकार किया हो. कोई भी राज्य इससे बाहर नहीं जा सकता. गडकरी ने इससे पहले भी ट्रैफिक फाइन बढ़ाने के फैसले का बचाव किया है. उन्होंने बताया था कि एक बार ओवर स्पीडिंग के चक्कर में उनकी गाड़ी तक का चालान कट चुका है.

First Published: Sep 12, 2019 08:32:41 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो