logo-image

उत्तर प्रदेश : मनरेगा की खुदाई में मिली बेशकीमती लक्ष्मी माता की अष्टधातु मूर्ति, गाँव वालों ने शुरू की पूजा अर्चना

बाराबंकी के थाना जहांगीराबाद इलाके के भटेहटा ग्राम पंचायत के लक्ष्मी पुरवा गाँव में आज वास्तव में लक्ष्मी का आगमन हुआ

Updated on: 20 Feb 2019, 09:36 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में आज उस समय हलचल मच गयी जब मनरेगा के तहत खोदे जा रहे एक तालाब में अचानक एक बेशकीमती मूर्ति निकल आयी. मूर्ति निकलते ही ग्रामीणों और खुदाई कर रहे लोगों में अफरा-तफरी मच गयी. मूर्ति को देखकर ग्रामीणों के अन्दर भक्ति की भावना जाग्रत हो गयी और उस मूर्ति को भगवान का एक सन्देश मानकर उसकी पूजा अर्चना करने लगे. जिस मजदूर की खुदाई में यह मूर्ति निकली उसने प्रशासन को इसकी जानकारी दी. मूर्ति निकलने की सूचना पर पुलिस और प्रशासन के कुछ अधिकारी मौके पर पहुंचे और अपनी जाँच शुरू कर दी.

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश : बंदायू में पूर्व में प्रधान व पत्नी घर में मृत पाए गए

हालांकि यह मूर्ति किस धातु की है यह जांच के बाद सामने आएगा मगर गाँव वालों का यह मानना है कि यह मूर्ति बेशकीमती है. वहीं बाराबंकी के उपजिलाधिकारी का कहना है कि यह मूर्ति अष्टधातु की है. बाराबंकी के थाना जहांगीराबाद इलाके के भटेहटा ग्राम पंचायत के लक्ष्मी पुरवा गाँव में आज वास्तव में लक्ष्मी का आगमन हुआ. यह लक्ष्मी मनरेगा के तहत हो रही खुदाई में प्रकट हुयी. खुदाई में जैसे ही लक्ष्मी जी की यह मूर्ति निकली वैसे ही यह सब के कौतूहल और चर्चा का केन्द्र बन गयी. जिस मजदूर के फावड़े से यह मूर्ति निकली वह इसे लेकर एक पेड़ के किनारे आ गया , जहाँ ग्रामीणों ने मूर्ति की पूजा शुरू कर दी.

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश : अलग-अलग सड़क दुर्घटनाओं में 12 लोगों की मौत

मूर्ति निकलने की सूचना स्थानीय पुलिस थाने पर और जिला प्रशासन को दी गयी. सूचना पाकर प्रशासन और पुलिस ने अपनी प्रारंभिक जांच शुरू कर दी है. स्थानीय ग्राम प्रधान प्रतिनिधि गजेंद्र सिंह ने कहा कि गाँव में मनरेगा के तहत तालाब की खुदाई का काम चल रहा था. खुदाई के दौरान एक मजदूर के फावड़े में यह मूर्ति टकराई. जब टकराने वाली वस्तु को देखा गया तो पता चला कि यह किसी धातु से बनी माता लक्ष्मी की मूर्ति है. मूर्ति को बाहर निकाल कर ग्रामीण एक पेड़ के नीचे उसकी पूजा-अर्चना करने लगे.

यह भी पढ़ें- यूपी के इस गांव की हर मां अपने एक बेटे को करेगी भारतीय सेना के नाम, पाकिस्तान को खत्म करना है एकमात्र मकसद

मौके पर पहुंचे स्थानीय देवा के राजस्व निरीक्षक राज किशोर अवस्थी ने बताया कि आज खुदाई के दौरान एक लक्ष्मी जी की मूर्ति निकली है जिसकी ग्रामीण पूजा कर रहे हैं. अब भारत सरकार के आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इण्डिया को सूचित किया जा रहा है वहां से जो भी निर्देश प्राप्त होंगे उसी के अनुसार आगे की कार्रवाई की जायेगी.