logo-image

उत्तर प्रदेश सरकार लाएगी नई उत्तर पुस्तिकाएं, नकल माफियाओं पर कसेगा शिकंजा, ये होगी खासियत

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने माध्यमिक परीक्षाओं में होने वाली गड़बड़ियों को रोकने के लिए विभिन्न रंगों की लकीरों वाली उत्तर पुस्तिकाएं लाने का निर्णय लिया है.

Updated on: 05 Jul 2019, 06:43 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने माध्यमिक परीक्षाओं में होने वाली गड़बड़ियों को रोकने के लिए विभिन्न रंगों की लकीरों वाली उत्तर पुस्तिकाएं लाने का निर्णय लिया है. इससे उत्तर पुस्तिकाओं की होने वाली अदला-बदली रुकेगी. पहले विद्यार्थी नकल माफिया से पिछले साल की खाली उत्तर पुस्तिकाएं खरीदकर उसमें उत्तर लिख लेते थे और निरीक्षकों की मिलीभगत से परीक्षा में दी गई उत्तर पुस्तिका से अदला-बदली कर जमा कर देते थे.

यह भी पढ़ें- मुरली मनोहर जोशी का इलाहाबाद से नाता टूटा, 6 करोड़ में बिका उनका बंगला आंगरिस

उत्तर प्रदेश बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा, "उच्च विद्यालय की मुख्य उत्तर पुस्तिका का एक रंग और अतिरिक्त ली जाने वाली उत्तर पुस्तिका में लकीरों का रंग अलग-अलग होगा. समान्यत: मध्यवर्ती परीक्षाओं के मुख्य और अतिरिक्त उत्तर पुस्तिकाओं की लकीरों के रंग भी अलग-अलग होंगे. अब पहले से लिखी उत्तर पुस्तिका जमा कराने की गुंजाइश पूरी तरह से खत्म हो जाएगी."

यह भी पढ़ें- आजम खान के निर्वाचन को जया प्रदा ने दी इलाहाबाद हाईकोर्ट में चुनौती, ये लगाया आरोप

राज्य सरकार ने दो साल पहले परीक्षा केंद्रों के आवंटन की प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू की थी, ताकि नकल माफिया इससे दूर रहें. इस पहल ने बड़े पैमाने पर सामूहिक नकल की समस्या को कम किया है. परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा और ध्वनि रिकॉर्डर भी लगाए गए हैं, ताकि परीक्षा के दौरान निगरानी रखी जा सके.