BREAKING NEWS
  • भीम सेना के चीफ चंद्रशेखर को मिली कोर्ट से जमानत, इस मामले में हैं आरोपी- Read More »

आज प्रयागराज में होगा दुनिया के 71 देशों के राजनयिकों का संगम, कुंभ मेले की तैयारियों का लेंगे जायजा

News State Bureau  |   Updated On : December 15, 2018 06:26:28 AM
प्रयागराज कुंभ मेला (सांकेतिक चित्र)

प्रयागराज कुंभ मेला (सांकेतिक चित्र) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

प्रयागराज में जनवरी से शुरु होने जा रहे कुंभ मेले से पहले विश्व स्तर पर इसको पहचान दिलाने के लिए दुनिया के 71 देशों के राजनयिकों का प्रयागराज में संगम होने जा रहा है. इस दौरे को लेकर कुंभ मेला प्रशासन की तैयारियां भी तेज हो गयी हैं. प्रयागराज में 15 जनवरी से आयोजित हो रहे कुंभ मेले की तैयारियों को बेहद करीब से देखने और समझने के लिए 15 दिसंबर को 71 देशों के राजनयिक प्रयागराज के दौरे पर आ रहे हैं.

अपर कुम्भ मेलाधिकारी दिलीप कुमार त्रिगुणायत के मुताबिक शनिवार सुबह नौ बजे विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह राजनयिकों को विशेष विमान से दिल्ली से लेकर प्रयागराज के बम्हरौली एयरपोर्ट पर आयेंगे. जहां पर राजनयिकों का भव्य स्वागत किया जायेगा और उनके सम्मान में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे. जिसके बाद राजनयिकों को सड़क मार्ग से संगम क्षेत्र में लाया जायेगासंगम तट पर गंगा पूजन के लिए जेट्टी बनायी जा रही है.

विदेश राज्य मंत्री के साथ सभी 71 देशों के राजनयिक संगम तट पर गंगा पूजन में शिरकत करेंगे और कुंभ को लेकर की जा रही तैयारियों को लेकर अधिकारियों से जानकारी भी प्राप्त करेंगे. राजनयिक कुंभ मेले के लिए बन रहे पान्टूल पुल, टेंट सिटी, बिजली और जलापूर्ति की व्यवस्थाओं को भी देखेंगे. इस मौके पर संगम में ही राजनयिकों के लिए कुंभ से जुड़ी एक प्रदर्शनी भी लगायी जा रही है. जिसके जरिए कुंभ और प्रयागराज की संस्कृति और ऐतिहासिक धरोहरों से भी उन्हें रुबरु कराया जायेगा.

इसके बाद राजनयिकों को कस्तूरबा जलयान से अरैल घाट ले जाया जायेगा। जहां पर पर पहले से ही सभी राष्ट्रों के राष्ट्रीय ध्वज लगे होंगे. अरैल घाट पर ही ध्वजारोहण का कार्यक्रम और अतिथियों के स्वागत सम्मान का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा.

और पढ़ें: कुंभ से पहले विकास कार्य पूरे होने में इलाहाबाद HC ने जताया संदेह, योगी सरकार से मांगी रिपोर्ट

पीएम नरेन्द्र मोदी के विशेष आमंत्रण पर आ रहे राजनयिकों को कुंभ मेले में क्राउड कन्ट्रोल मैनेजमेन्ट की भी विशेषज्ञ जानकारी देंगे. केन्द्र सरकार की ऐसी मंशा है कि ये राजनयिक प्रयागराज से जब सुखद और यादगार अनुभव लेकर जायेंगे तो अपने-अपने देशों के लोगों को भी कुंभ में आने का संदेश देंगे.

सवा एक बजे दोबारा राजनयिक अरैल से संगम तट की ओर आयेंगे और लंच के बाद के कार्यक्रमों में शिरकत करने के बाद दोपहर तीन बजे बम्हरौली एयरपोर्ट से दिल्ली रवाना हो जायेंगे. इस तरह से कुम्भ की विश्व स्तर की ब्राण्डिंग के लिए 71 देशों को राजनयिक करीब छह घंटे तक प्रयाग में रहेंगे और कुंभ से जुड़ी जानकारियों से रुबरु होंगे.

वीडियो देंखें- Exclusive: देखें प्रयागराज कुंभ मेले पर यूपी के कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक से खास बातचीत

First Published: Dec 14, 2018 08:51:43 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो