logo-image

पांच मुख्यमंत्रियों के साथ रूस पहुंचे सीएम योगी, Photo's में देखें उनकी यात्रा

Uttar Pradesh Chief Minister Yogi adityanath Russia Visit उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) शनिवार को अपने 4 दिवसीय रूस (Russia) दौरे पर गए हैं.

Updated on: 11 Aug 2019, 12:17 PM

लखनऊ:

Uttar Pradesh Chief Minister Yogi adityanath Russia Visit उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) शनिवार को अपने 4 दिवसीय रूस (Russia) दौरे पर गए हैं. सीएम योगी (CM Yogi) शनिवार की शाम रूस के लिए रवाना हुए. वह 13 अगस्त को रूस से वापसी करेंगे.

एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के साथ पहुंचा प्रतिनिधिमंडल।

जानकारी के मुताबिक योगी आदित्यनाथ वहां खाद्य प्रसंस्करण, सिंचाई और कृषि के क्षेत्र में आपसी सहयोग और निवेश के मुद्दे पर लोगों से मुलाकात करेंगे. मुलाकात का उद्देश्य कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग में सहयोग करना भी है.

यह भी पढ़ें- जम्मू एवं कश्मीर से 24 कैदी लखनऊ लाए गए, आगरा जेल भी लाए गए थे 26 कैदी

अपनी चार दिवसीय यात्रा पर सीएम योगी कई एमओयू पर हस्ताक्षर करेंगे.

सीएम योगी के साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी गया है. उत्तर प्रदेश के साथ महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा, गोवा और असम के सीएम भी इस दौरे में गए हैं. मुख्यमंत्रियों का यह दल केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में व्लादिवोस्तोक पहुंचा.

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश में 8 आईएएस और 10 सीनियर पीसीएस अधिकारियों के तबादले, देखें पूरी लिस्ट 

सीएम योगी के साथ लगभग 50 उद्यमी भी शामिल हैं.

यूपी रूस के अमूर ओब्लास्ट प्रांत के साथ खाद्य एवं प्रसंस्करण, कृषि इंडस्ट्री, डेयरी और रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर को लेकर एमओयू साइन करेगा. उद्यमियों और रूस के अधिकारियों के साथ 6 सेशन होंगे. दूसरे और चौथे सेशन में यूपी के उद्यमियों और अधिकारियों के बीच होगी संभावनाओं पर बातचीत.

केंद्रीय मंत्री के पीयूष गोयल के साथ योगी आदित्यनाथ।

केंद्र और राज्य सरकार के संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी साथ होंगे. रूस जाने का यह फैसला करने से पहले सीएम योगी ने कृषि और खाद्य प्रसंस्करण से जुड़े कई अधिकारी शामिल थे. इस प्रतिनिधि मंडल में शामिल होने के लिए 38 कंपनियों का भी चयन किया गया है.