logo-image

उत्तर प्रदेश की 2 राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, 23 सितंबर को होगा मतदान

चुनाव आयोग ने गुरुवार को कहा कि इस महीने समाजवादी पार्टी के दो सांसदों के इस्तीफे के बाद अब उत्तर प्रदेश की दो राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे.

Updated on: 29 Aug 2019, 09:11 PM

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने गुरुवार को कहा कि इस महीने समाजवादी पार्टी के दो सांसदों के इस्तीफे के बाद अब उत्तर प्रदेश की दो राज्यसभा सीटों पर 23 सितंबर को उपचुनाव होंगे. चुनाव आयोग ने उपचुनाव को लेकर गुरुवार को अधिसूचना जारी की. अगस्त के पहले हफ्ते में समाजवादी पार्टी के दो सांसदों सुरेंद्र सिंह नागर और संजय सेठ ने इस्तीफा दे दिया था. नागर ने दो अगस्त को और सेठी ने पांच अगस्त को इस्तीफा दिया था.

यह भी पढ़ेंःनापाक पाकिस्तान ने फिर अलापा कश्मीर राग, कहा- शुक्रवार को लोग घरों से बाहर निकले

दोनों ही सांसदों का कार्यकाल जुलाई 2022 में खत्म हो रहा था. अपने इस्तीफे के बाद दोनों नेता 10 अगस्त को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए. नागर दो बार के सांसद हैं और उन्होंने पूर्व में गौतम बुद्ध नगर लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व किया था. वहीं, सेठ उत्तर प्रदेश में स्थित एक रियल एस्टेट डेवलपर हैं और समाजवादी पार्टी के कोषाध्यक्ष रह चुके हैं.

यह भी पढ़ेंःसावधान पाकिस्तान, भारतीय वायुसेना के पास आ रहे हैं सुखोई और मिग के उन्नत संस्करण

अनुमान लगाया जा रहा है कि भाजपा नागर और सेठ, दोनों को ही उपचुनावों में मैदान में उतार सकती है. इन दोनों नेताओं के इस्तीफे के बाद अब समाजवादी पार्टी के सदस्यों की संख्या राज्यसभा में घटकर सिर्फ 10 हो गई है. उच्च सदन में भाजपा के सबसे अधिक 78 सदस्य हैं.