logo-image

UP पुलिस की अनूठी पहल, जेल में बनाया Radio station, कैदी बने जॉकी!

बुलंदशहर की जिला कारागार (district jail) में कैदियों के लिए रेडियो स्टेशन (Radio Station) बनाया गया है. इसके साथ ही लाइब्रेरी (Library) और ई-क्लास (E-Class) की भी व्यवस्था की गई है.

Updated on: 30 Nov 2019, 05:19 PM

बुलंदशहर:

कैदियों का तनाव कम करने के लिए यूपी पुलिस ने अनूठी पहल की है. बुलंदशहर जिला कारागार (District Prison) के कैदियों के लिए जेल में रेडियो स्टेशन (Radio station) बनाया गया. इस रेडियो स्टेशन को खुद जेल में बंद कैदी ही ऑपरेट कर रहे हैं. कैदी रेडियो जॉकी (Radio jockey) बनकर अन्य कैदियों के मनपसंद गाने भी सुना रहे हैं. यह रेडियो स्टेशन अब जेल में बंद कैदियों के लिए मनोरंजन का केंद्र बना हुआ है.

जिला कारागार पहुंचे जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार (District Magistrate Ravindra Kumar) ने भी रेडियो स्टेशन का मुआयना किया और जेल अधीक्षक ओपी कटियार व जेल सुधार कार्यकर्ता प्रदीप रघुनंदन की इस पहल के लिए उनकी तारीफ़ के साथ-साथ यह सलाह भी दी कि रेडियो स्टेशन पर फिल्मी गानों के साथ ऐतिहासिक घटनाओं की जानकारी भी कैदियों को दी जाए जिनसे कैदियों में देश भक्ति की भावनाओं का प्रसार किया जा सके.

रेडियो स्टेशन के साथ लाइब्रेरी और ई-क्लास
जिला जेल में कैदियों के लिए लाइब्रेरी और ई क्लास की भी सुविधा है. यहां कैदी बड़े स्क्रीन पर मनोरंजन का आनंद ले रहे हैं. जिला प्रशासन से इस कदम से कैदियों में खुशी का माहौल है. कैदी लाइब्रेरी का भी लाभ उठा रहे हैं. जेल प्रशासन के कदम के बाद कैदी तनावमुक्त रह रहे हैं. रेडियो जॉकी से मनपसंद गानों की फरमाइश की जा रही है. जेल अधीक्षक ओपी कटियार (Jail Superintendent OP Katiyar) के मुताबिक कारागार में निरुद्ध कैदियों का बाहरी दुनिया से संपर्क टूट जाता है.

कैदी अपने मामले और माहौल को लेकर परिवार की याद करने लगते हैं. इस तनाव को दूर करने के उद्देश्य से ही इस रेडियो स्टेशन का निमार्ण कराया गया है. समय-समय पर रेडियो के माध्यम से कैदियों को देश के इतिहास, धार्मिक ज्ञान और ऐतिहासिक धरोहरों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी जिससे तनाव दूर करने के साथ कैदियों का ज्ञानवर्धन भी किया जा सके.