UP Budget 2020 : योगी सरकार का चौथा बजट आज, इन अहम मुद्दों पर रहेगा फोकस

News State  |   Updated On : February 18, 2020 08:42:35 AM
UP Budget 2020 : योगी सरकार का चौथा बजट आज, इन अहम मुद्दों पर रहेगा फोकस

सीएम योगी आदित्यनाथ (Photo Credit : News State )

Lucknow:  

उत्तर प्रदेश सरकार का आम बजट 2020 मंगलवार 18 फरवरी को दोपहर 12:20 बजे पेश होगा. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना सदन में आम बजट पेश करेंगे. 2019 का बजट योगी सरकार ने 4.79 लाख करोड़ रुपये का पेश किया था. 2019 में पेश किए गए बजट में योगी सरकार ने सभी वर्ग का ख्याल रखा था. इसका कारण यह भी हो सकता है कि 2019 लोकसभा चुनाव का साल था. यह बजट वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने पेश किया था. जो अब सरकार में नहीं है. साल 2018 के मुताबिक 2019 का बजट 12 प्रतिशत ज्यादा था. इस बजट में सभी वर्ग को वरीयता देने का प्रयास किया गया था.

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना विधानसभा में बजट पेश करेंगे तो विधान परिषद में इस परंपरा को नेता सदन उप मुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा निभाएंगे. विधानमंडल में पेश किये जाने से पहले मंगलवार सुबह 9.30 बजे लोकभवन में होने वाली कैबिनेट बैठक में बजट के मसौदे को मंजूरी दी जाएगी.

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश : जेल में बंद प्रेमी से न मिल पाई तो कुएं में कूद गई प्रेमिका

युवाओं के लिए उम्मीद की रोशनी

विशेषज्ञों की मानें तो यूपी सरकार अपने बजट 2020 में युवाओं को दक्ष बनाकर उन्हें स्वरोजगार और नौकरियों के काबिल बनाने के लिए बजट में नई योजनाओं की घोषणा कर सकती है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा को अमली जामा पहनाने के लिए दसवीं कक्षा से स्नातक तक के विद्यार्थियों के लिए इंटर्नशिप योजना शुरू होगी. रोजगार मुहैया कराने के लिहाज से उपयोगी मानी जा रही एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना को सरकार शिद्दत से आगे बढ़ाएगी.

महिलाओं की फिक्र भी

आधी आबादी का प्रतिनिधित्व करने वाली महिलाओं पर भी सरकार मेहरबान होगी. हिंदू परित्यक्ताओं और तीन तलाक पीड़िता मुस्लिम महिलाओं को सालाना छह हजार रुपये पेंशन देने के मुख्यमंत्री की घोषणा को बजट के जरिये अमली जामा पहनाया जा सकता है. राज्य पुलिस बल में महिलाओं की 20 प्रतिशत हिस्सेदारी सुनिश्चित करने के लिए भी बजट में एलान संभव है.

इनके लिए भी हो सकता है बजट आवंटन

अलीगढ़, सहारनपुर और आजमगढ़ में राज्य विश्वविद्यालयों की स्थापना
ग्रेटर नोएडा में पुलिस व फोरेंसिक विश्वविद्यालय की स्थापना
गोरखपुर में आयुष विश्वविद्यालय की स्थापना
अटल बिहारी चिकित्सा विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य
उत्तर प्रदेश में 10 और मेडिकल कॉलेजों की स्थापना
हर तहसील में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) की स्थापना

2020 का बजट योगी सरकार का चौथा बजट होगा. 2019 के आम बजट की बात करें तो सरकार ने 23 करोड़ वाले सूबे की आबादी के लिए 5482 करोड़ रुपये दिए थे. विशेषज्ञों का मानना है कि सरकार 2020 के आम बजट में स्वास्थ्य के लिए बजट और बढ़ाएगी.

यह आंकड़ा 6 हजार करोड़ रुपये पार कर सकता है. प्रदेश सरकार के बजट में राज्य की 23 करोड़ की आबादी के सेहतमंद रखना एक बड़ी चुनौती है. क्योंकि यह करीब 235 रुपये प्रति व्यक्ति होगा. नए मेडिकल कॉलेजों और उनकी सुविधाएं बढ़ाने के लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग को 3735 करोड़ रुपये दिए गए थे. स्वास्थ्य के आवंटित बजट की रकम 2018 की तुलना में 2624.69 करोड़ रुपये ज्यादा थी.

First Published: Feb 18, 2020 08:42:35 AM

RELATED TAG: Up Budget, Cm Yogi,

न्यूज़ फीचर

वीडियो