logo-image

यूपी बोर्ड (UP Board) ने सारे प्रमाण पत्रों को किया Online, अब नहीं हो पाएगा फर्जीवाड़ा

अक्सर लोगों को ये कंफ्यूजन रहता है कि सरकारी नौकरी के सत्यापन के समय मार्कशीट फर्जी न निकल जाता है. इसी चीज का अब यूपी बोर्ड ने परमानेंट सॉल्यूशन दे दिया है.

Updated on: 01 Nov 2019, 03:16 PM

highlights

  • यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल, इंटरमीडिएट के प्रमाण पत्रों को किया ऑनलाइन. 
  • इन प्रमाण पत्रों को यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक किया जा सकता है. 
  • इन प्रमाण पत्रों के ऑनलाइन होने से फर्जीवाड़े पर लगाम लगेगी. 

प्रयागराज:

यूपी बोर्ड (UP Board) ने वर्ष 2003 से लेकर वर्ष 2019 तक के High School and Intermediate के सारे प्रमाण पत्रों को Online कर दिया है. अब इसका फायदा सभी छात्र और कंपनिया उठा पाएंगी. दरअसल प्रमाण पत्रों के फर्जीवाड़े को देखते हुए यूपी बोर्ड ने ये कदम उठाया है. अक्सर लोगों को ये कंफ्यूजन रहता है कि सरकारी नौकरी के सत्यापन के समय मार्कशीट फर्जी न निकल जाता है. इसी चीज का अब यूपी बोर्ड ने परमानेंट सॉल्यूशन दे दिया है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केवल 2003 से 2019 तक के हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा के रिजल्ट को बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.results.upmsp.edu.in पर लॉग इन करके चेक किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने 5 नवंबर तक बंद किए सभी स्कूल

सचिव नीना श्रीवास्तव की ओर से जारी सूचना में कहा गया कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार के सभी सरकारी कार्यालय, गैर सरकारी संस्थाएं, विश्वविद्यालय, डिग्री कॉलेज, डीम्ड विश्वविद्यालय अब स्वत: अभ्यर्थियों के वर्ष 2003 से 2019 तक के हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के परीक्षा परिणामों का Verification वेबसाइट से कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: 5G, AI सहित कई मुद्दों पर पीएम मोदी और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के बीच बनी सहमति

यदि सत्यापन के बाद किसी छात्र-छात्रा का विवरण उसकी ओर से उपलब्ध कराए गए अंकपत्र-प्रमाण पत्र से अलग पाया जाता है तो उसका सत्यापन बोर्ड के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय से फिजिकल तौर पर भी कराया जा सकता है.