BREAKING NEWS
  • 'आप' पर गंभीर का पलटवार, कहा- मुझे गाली देने से प्रदूषण कम होता है तो जी भरकर दीजिए- Read More »
  • Today History: आज ही के दिन WHO ने एशिया के चेचक मुक्त होने की घोषणा की थी, जानें आज का इतिहास- Read More »
  • Horoscope, 13 November: जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन, पढ़िए 13 नवंबर का राशिफल- Read More »

UP बीजेपी का अध्यक्ष बनते ही स्वतंत्र देव सिंह ने कह डाली यह बड़ी बात

BHASHA  |   Updated On : July 17, 2019 02:59:50 PM
स्वतंत्रदेव सिंह (फाइल फोटो)

स्वतंत्रदेव सिंह (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  मंगलवार को स्वतंत्रदेव सिंह को बनाया गया है यूपी बीजेपी अध्यक्ष
  •  स्वंत्र देव सिंह ने कहा बीजेपी ही जीतेगी उपचुनाव की सीटें
  •  स्वतंत्रदेव को अध्यक्ष बना कर बीजेपी पूर्वांचल साधना चाहती है

लखनऊ:  

अपनी पहली चुनावी परीक्षा में पूरी तरह सफल होने का विश्वास जताते हुये भारतीय जनता पार्टी (BJP) की उत्तर प्रदेश इकाई के नवनियुक्त अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह (Swatantra Dev Singh) ने बुधवार को कहा कि राज्य में विधानसभा की रिक्त पड़ी 12 सीटों पर होने वाले उपचुनावों में पार्टी सभी सीटों पर विजय प्राप्त करेगी.

यह भी पढ़ें- उप्र में सड़क पर 'नमाज' का 'हनुमान चालीसा' का पाठ कर किया विरोध

उप्र भाजपा अध्यक्ष बनने के एक दिन बाद स्वतंत्र देव सिंह ने 'भाषा' से एक विशेष साक्षात्कार में कहा, 'पार्टी संगठन पहले से ही राज्य में बहुत मजबूत है और पार्टी कार्यकर्ता आत्मविश्वास से लबरेज हैं. हम विधानसभा के आगामी उपचुनावों में केंद्र की मोदी सरकार और राज्य में योगी सरकार द्वारा किये विकास कार्यो की बदौलत निश्चित ही जीतेंगे. चुनाव जीतने की एक और वजह पार्टी की संगठनात्मक मजबूती भी होगी.'

यह भी पढ़ें- कांवरियों के लेकर जा रहा वाहन पलटा, 2 की मौत, दर्जनों घायल

उन्होंने यह भी कहा कि अगले साल 2020 में होने वाले जिला पंचायत चुनाव भी पार्टी जीत दर्ज करेगी . उत्तर प्रदेश में 11 सीटों पर विधायकों के लोकसभा में चुने जाने की वजह से उप चुनाव होने हैं. इसके अलावा हमीरपुर सीट से विधायक अशोक कुमार चंदेल के हत्या के मामले में सजा पाने के कारण यह सीट भी खाली है.

जिन विधानसभा सीटों पर विधायकों के सांसद चुने जाने के कारण उपचुनाव होने हैं उनमें मनिकपुर, इगलास,जैदपुर,गंगोह, बलहा, रामपुर, जलालपुर, प्रतापगढ़,लखनऊ कैंट, गोविंदनगर कानपुर और टूंडला शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- जौनपुर जेल में बीड़ी सिगरेट बंद, कैदियों की हड़ताल के बाद एक की मौत

भाजपा के नये अध्यक्ष सिंह से जब उनकी कार्ययोजनाओं के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'पार्टी की पहली प्राथमिकता सदस्यता अभियान है. हमारा लक्ष्य है कि अधिक से अधिक लोगों को पार्टी से जोड़े और संगठनात्मक गतिविधियों में तेजी लायें.'

नवनियुक्त भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि पार्टी ने कार्यकर्ताओं की वजह से ही 2014 के लोकसभा चुनाव, 2017 के विधानसभा चुनाव तथा 2019 के लोकसभा चुनाव में जबरदस्त जीत हासिल की है.

यह भी पढ़ें- इस जानवर को बचाने के लिए ताजमहल के बाहर हुई 'नाक' से पेंटिंग

उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 12 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के मद्देनजर भाजपा ने पिछड़ी जाति के नेता और राज्य सरकार में परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह को कल उप्र भाजपा का अध्यक्ष नियुक्त किया था.

सिंह हाल ही में लोकसभा चुनाव के दौरान मध्य प्रदेश के प्रभारी थे. विधानसभा चुनाव में हालांकि भाजपा को मध्य प्रदेश में हार का सामना करना पड़ा था लेकिन पार्टी ने लोकसभा की 29 में से 28 सीटें जीतीं.

यह भी पढ़ें- बाहुबली नेता अतीक अहमद के ठिकानों पर सीबीआई ने मारा छापा, भारी पुलिसबल तैनात

मूल रूप से मिर्जापुर जिले के रहने वाले सिंह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता रहे हैं. इसके बाद वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में शामिल हुए. उन्हें 1996 में युवा मोर्चा का महामंत्री और 2001 में युवा मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया. पार्टी ने उन्हें युवा मोर्चा से मुख्य धारा में लाते हुए वर्ष 2004 में उत्तर प्रदेश भाजपा का महामंत्री बना दिया.

उन्होंने महेंद्रनाथ पाण्डेय से प्रदेश अध्यक्ष पद की कमान संभाली है. पाण्डेय अब केंद्र में मंत्री बन चुके हैं और भाजपा की 'एक व्यक्ति एक पद' की नीति के तहत उनकी जगह सिंह को पार्टी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

यह भी पढ़ें- यूपी में अब नहीं जाएगी किसी की जान! घटनास्थल पर 15 मिनट में पहुंचेगी एंबुलेंस

सिंह को अध्यक्ष बनाकर भाजपा ने एक बार फिर पूर्वांचल को साधने की दिशा में कदम उठाया है. सिंह को उत्तर प्रदेश के कुर्मी नेताओं में प्रमुख माना जाता है और उन्हें संगठन स्तर पर काम करने का अच्छा अनुभव है.

भाजपा ने 2012 के विधानसभा चुनाव में सिंह को उरई की कालपी सीट से चुनाव लड़ाया था लेकिन उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा था. सिंह ने 2014 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रैलियों में प्रमुख रणनीतिकार के तौर पर काम किया था.

First Published: Jul 17, 2019 02:59:50 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो