logo-image

इंसाफ की ख्‍वाहिश लिए दुनिया से विदा हो गई उन्‍नाव की बेटी, जानें 5 दिसंबर से लेकर अब तक क्‍या हुआ

उन्‍नाव (Unnao) की बेटी इंसाफ की ख्‍वाहिश के साथ दुनिया से विदा हो गई है. जाते-जाते उसने कहा, 'मैं मरना नहीं चाहती, मुझे जीना है, आरोपियों को छोड़ना नहीं, सजा जरूर दिलाना.'

Updated on: 07 Dec 2019, 10:01 AM

नई दिल्‍ली:

उन्‍नाव (Unnao) की बेटी इंसाफ की ख्‍वाहिश के साथ दुनिया से विदा हो गई है. जाते-जाते उसने कहा, 'मैं मरना नहीं चाहती, मुझे जीना है, आरोपियों को छोड़ना नहीं, सजा जरूर दिलाना.' यह उसकी नहीं, उसकी आत्‍मा की आवाज थी. शनिवार सुबह 10 बजे पीड़िता का पोस्‍टमार्टम कराया जाएगा और 12 बजे के करीब उसका शव लखनऊ ले जाया जाएगा. लखनऊ से वाया सड़क उसे उन्‍नाव और उसके गांव ले जाया जाएगा, जहां उसका अंतिम संस्‍कार संपन्‍न होगा. उन्‍नाव की बेटी की मौत के बाद राजनीति गरमा गई है. जानें इस घटना में 5 दिसंबर से अब तक क्‍या हुआ:

  1. 5 दिसंबर : 4:00 बजे गुरुवार तड़के पीड़ित गैंगरेप मामले की सुनवाई के लिए रायबरेली कोर्ट जा रही थी. वह ट्रेन पकड़ने के लिए जा रही थी, तभी रास्ते में पहले से बैठे दोनों मुख्य आरोपी शुभम और शिवम त्रिवेदी और उनके तीन साथियों ने युवती को घेरा. इसके बाद उस पर मिट्टी का तेल छिड़ककर आग लगा दी. जलती हुई हालत में युवती करीब एक किमी तक दौड़ती रही.
  2. 4:48 बजे 112 पर पुलिस को पीड़िता को आग लगाने की सूचना मिली.
  3. 5:00 बजे पुलिस युवती को इलाज के लिए सुमेरपुर पीएचसी लेकर पहुंची.
  4. 7:30 बजे सुबह पीड़िता को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया.
  5. 8:00 AM - पीड़िता को गंभीर हालत जिला अस्पताल ले जाया गया जहां से उसे कानपुर भेजा गया.
  6. 9:00 AM - पीड़िता की हालत में कोई सुधार नहीं हो रहा जिसके बाद उसे लखनऊ रेफर किया गया.
  7. 11:40 AM - रेप पीड़िता को गंभीर अवस्था में लखनऊ के सिविल अस्पताल में भर्ती किया गया. बर्न यूनिट में पीड़िता का चला इलाज. अस्पताल के निदेशक डॉ. डीएस नेगी ने बताया कि पीड़िता 90 प्रतिशत तक आग में झुलसी है. हालत बेहद नाजुक है.
  8. 12:00 PM - पुलिस ने सभी पांचों आरोपियों को गिरफ्तार किया.
  9. 1:00 PM - राष्ट्रीय महिला आयोग ने उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओपी सिंह से इस संबंध में रिपोर्ट मांगी. आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने डीजीपी को भेजे पत्र में कहा कि महिलाओं के अधिकार सुरक्षित रखने के लिए कई कानून बनाने के बावजूद राज्य की राजधानी में महिलाओं के प्रति हो रहे अपराधों को लेकर आयोग परेशान है.
  10. 1:30 PM - इस वारदात को संज्ञान में लेगे हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया. सीएम योगी ने कहा कि पीड़िता का इलाज लखनऊ के एक अस्पताल में चल रहा है जिसका सारा खर्चा सरकार उठाएगी. उन्होंने आगे कहा कि पीड़िता पर अत्याचार करने वाले आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.
  11. 3:25 PM - उन्नाव रेप पीड़िता को दिल्ली के अस्पताल में शिफ्ट करने पर अफसरों ने डॉक्टरों से मांगी रिपोर्ट.
  12. 3:40 PM - पर्वतारोही अरुणिमा सिन्हा पहुंचीं सिविल अस्पताल, उन्नाव रेप पीड़िता को देखा और रोते हुए वार्ड से बाहर निकलीं. अरुणिमा ने कहा कि अब लड़कियों का बाहर निकलना दुश्वार हो गया है.
  13. 4:15 PM - उन्नाव रेप पीड़िता को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल ले जाया जाएगा. पीड़िता को एयर एंबुलेंस से दिल्ली ले जाने की तैयारी. लखनऊ पुलिस को ग्रीन कॉरिडोर बनाने के लिए दिए गए निर्देश.
  14. 5:30 PM - लखनऊ में बनाया गया ग्रीन कॉरिडोर.
  15. 6:25 PM - गैंगरेप पीड़िता को लेकर लखनऊ एयरपोर्ट पहुंची एम्बुलेंस.
  16. ग्रीन कॉरिडोर बना, 27 किमी की दूरी 25 मिनट में तय हुई; 6.30 बजे विमान ने उड़ान भरी.
  17. रात 8 बजे पीड़िता अस्पताल में पहुंची.
  18. 6 दिसंबर रात नौ बजे तक वो होश में रही. होश् में रहने के दौरान वो बस एक ही लाइन बोली कि मैं बच तो जाउंगी, लेकिन दोषियों को छोड़ना नहीं.
  19. उन्नाव रेप पीड़िता दो दिन तक लड़ने के बाद आखिरकार जिंदगी की जंग हार गई. शुक्रवार रात 11 बजकर 40 मिनट पर दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में उसकी मौत हो गई.