logo-image

उन्नाव केसः पीड़िता के परिवार को 25 लाख मुआवजा और घर देगी योगी सरकार

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शनिवार को उन्नाव की रेप पीड़िता (Rape Victim) के परिवार को 25 लाख के मुआवजे का ऐलान किया है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार फास्ट ट्रैक कोर्ट के गठन की भी सिफारिश करेगी

Updated on: 07 Dec 2019, 06:01 PM

उन्नाव:

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने शनिवार को उन्नाव की रेप पीड़िता (Rape Victim) के परिवार को 25 लाख के मुआवजे का ऐलान किया है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार फास्ट ट्रैक कोर्ट के गठन की भी सिफारिश करेगी. प्रदेश सरकार ने पीड़िता के परिवार को पीएम आवास योजना से घर देने का भी ऐलान किया है.

पिता ने इंसाफ की लगाई गुहार
उन्नाव मामले को लेकर योगी सरकार के खिलाफ विपक्षी दलों ने मोर्चा खोल दिया है. दिन भर इस मामले को लेकर राजनीति चलती रही. पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इस मामले में विधानसभा के बाहर धरना दिया. उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधते हुए कहा कि वह मंच से कहते थे कि प्रदेश में उनकी सरकार बनने के बाद अपराधी प्रदेश छोड़कर भाग गए हैं. उन्नाव मामले ने पुलिस की कलई खोल दी है. अखिलेश यादव ने इस मामले में प्रदेश सरकार के साथ ही डीजीपी और मुख्य सचिव को भी जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में अपराधियों में भय खत्म हो गया है. 

यह भी पढ़ेंः उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था को लेकर विपक्ष ने योगी सरकार पर खड़े किए सवाल, अफसरों की हुई आफत

परिजनों से मिलीं प्रियंका गांधी
पीड़िता का शव उन्नाव पहुंचने से पहले ही कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा गांधी ने परिजनों से मुलाकात कर उन्हें ढांढस बंधाया. उन्होंने परिजनों से मामले की जानकारी ली. प्रियंता गांधी वाड्रा ने भी प्रदेश सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्नाव में 90 रेप के मामले सामने आ चुके हैं. 

यह भी पढ़ेंः 'मैं मरना नहीं जीना चाहती हूं, आरोपियों को छोड़ना मत, उन्हें सजा दिलाना', उन्नाव की बेटी के आख़िरी शब्द 

शुक्रवार रात इलाज के दौरान हुई थी मौत
शुक्रवार की रात करीब 11:40 बजे सफदरजंग अस्पताल (safdarjung hospital) में उन्‍नाव रेप पीड़िता की मौत हो गई. रात करीब 11:10 बजे पीड़िता के हृदय ने काम करना बंद कर दिया. उसकी हालत में कोई सुधार नहीं हुआ और 11:40 बजे उसका निधन हो गया. सफदरजंग अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉक्टर सुनील गुप्ता के अनुसार, पीड़िता का पूरा शरीर बुरी तरह से जल गया था. अस्‍पताल के सूत्रों के अनुसार, होश में रहने के दौरान उन्‍नाव रेप पीड़िता बोलती रही, मुझे जलाने वालों को छोड़ना मत. फिर नींद में चली गई. इस तरह एक और निर्भया की मौत हो गई.