logo-image

उत्तर प्रदेश में आज कहीं तेज तो कहीं धीमी बारिश के आसार

उत्तर प्रदेश के आस-पास के इलाकों में सुबह से ही बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग ने आज कहीं तेज, तो कहीं धीमी बारिश के आसार जताएं हैं.

Updated on: 20 Aug 2019, 11:51 AM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के आस-पास के इलाकों में सुबह से ही बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग ने आज कहीं तेज, तो कहीं धीमी बारिश के आसार जताएं हैं. राजधानी लखनऊ का मंगलवार को न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञानियों के अनुसार प्रदेश के करीब से मानसूनी टर्फ रेखा गुजर रही है और बिहार के आस-पास सक्रिय हवाओं के चलते वायु मंडल में नमी बनी हुई है. मौसम विभाग के अनुसार आज प्रदेश में बादलों की आवाजाही बनी रहेगी. पूर्वी उप्र के कुछ इलाकों में काफी तेज बारिश की संभावना है. इसके अलावा लखनऊ समेत अन्य इलाकों में तेज हवा के झोंकों के साथ हल्की बारिश हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ाने पर मायावती ने योगी सरकार को घेरा, बोलीं- जनहित पर ध्यान केंद्रित करें तो बेहतर

मंगलवार को कानपुर का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस, आगरा का 26 डिग्री, बरेली का 27 डिग्री, फैजाबाद 26 डिग्री, बहराइच 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सोमवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री से लुढ़कर 31.2 डिग्री दर्ज किया गया. यह सामान्य से दो डिग्री कम रहा. न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक 27.2 डिग्री दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ेंः हरिद्वार में गंगा खतरे के निशान के पार, ऋषिकेश में महज 28 सेंटीमीटर नीचे

उधर, नदियों का जलस्तर बढ़ने से उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. हरियाणा के यमुनानगर में स्थित हथिनीकुंड बैराज से 8,28,072 क्यूसेक पानी यमुना नदी में छोड़ने से दिल्ली और नोएडा में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है. नोएडा के अलावा मथुरा और आगरा में भी यमुना का जलस्तर बढ़ा हुई है. वहीं बांदा और हमीरपुर जिलों से होकर बह रहीं केन, बेतवा और यमुना नदियों में बांधों से पानी छोड़े जाने के कारण यहां बाढ़ के हालात बन गए हैं. यहां कई दर्जन गांवों का संपर्क मुख्यालयों से टूट गया है.

यह वीडियो देखेंः