logo-image

Krishna Janmashtami पर इस साल मथुरा में होगा भव्य उत्सव, यह है सरकार का पूरा प्लान

मथुरा में इस बार जनमाष्टमी का उत्सव पूरी भव्यता के साथ आठ दिनों तक मनाया जाएगा.

Updated on: 04 Aug 2019, 02:05 PM

नई दिल्ली:

मथुरा में इस बार जनमाष्टमी का उत्सव पूरी भव्यता के साथ आठ दिनों तक मनाया जाएगा. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ब्रज विकास परिषद को मथुरा में भगवान कृष्ण के जन्म का उत्सव पूरी धूमधाम के साथ मनाने के लिए एक विस्तृत योजना बनाने का निर्देश दिया है. जश्न की शुरुआत 17 अगस्त से होगी, जो जनमाष्टमी के एक दिन बाद 25 अगस्त तक चलेगा.

यह भी पढ़ें- 'तुम लोगों को और ठीक करने की जरूरत है' पुलिस वालों ने यह कहा और सेना के जवान को पीटा

राज्य के संस्कृति मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण के अनुसार, इस बार उत्सव में इंडोनेशिया, मलेशिया के अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों के साथ असम, मणिपुर और गुजरात के कलाकार भी प्रस्तुति देंगे. इस दौरान कर्नाटक, गुजरात, मध्य प्रदेश और बिहार के 1000 से ज्यादा लोक कलाकार भी विभिन्न कार्यक्रमों में अपनी प्रस्तुति देंगे. आठ दिवसीय इस आयोजन के मुख्य आर्कषण में नई दिल्ली स्थित श्रीराम भारतीय कला केंद्र के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली 'कृष्ण लीला' भी शामिल है.

यह भी पढ़ें- दरोगा भर्ती के अभ्यर्थियों को बड़ी राहत, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दिया ये बड़ा फैसला

चौधरी लक्ष्मी नारायण ने कहा, 'मथुरा की भौगोलिक निकटता के कारण हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली से बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं. बरसाना की होली के बाद मथुरा की जन्माष्टमी भी पर्यटन को बढ़ावा देने का काम करेगी.' उन्होंने आगे कहा, 'समारोह में भगवान कृष्ण के जीवन पर आधारित फिल्में और लेजर शो दिखाए जाएंगे. इस दौरान हम पेंटिंग और रंगोली प्रतियोगिताएं भी आयोजित करेंगे. मथुरा और वृंदावन के सभी मंदिरों को आठ दिनों के इस उत्सव के लिए अच्छी तरह से सजाया जाएगा.'

आयोजन में स्कूली बच्चों द्वारा श्री कृष्ण की झांकियां भी प्रस्तुत की जाएंगी. इसके अलावा भाजपा सांसद हेमामालिनी द्वारा कार्यक्रम में नृत्य प्रस्तुत करने की भी संभावना है. आदित्यनाथ सरकार का मथुरा-वृंदावन में भव्य जन्माष्टमी उत्सव आयोजित करने का उद्देश्य धार्मिक गतिविधियों और समारोहों को पयर्टन से जोड़ने की योजना का हिस्सा है.

यह वीडियो देखें-