logo-image

प्रयागराज की यह रामलीला करती है रावण का गुणगान

दिवाली के दौरान जब पूरा देश भगवान राम की महिमा का बखान करने के साथ उनकी पूजा करता है, वहीं प्रयागराज के कटरा क्षेत्र में लोग असुरों के राजा रावण की पूजा करते हैं.

Updated on: 26 Sep 2019, 04:19 PM

प्रयागराज:

दिवाली के दौरान जब पूरा देश भगवान राम की महिमा का बखान करने के साथ उनकी पूजा करता है, वहीं प्रयागराज के कटरा क्षेत्र में लोग असुरों के राजा रावण की पूजा करते हैं. ऐसा कहा जाता है कि कटरा रावण का ननिहाल है और यहां के लोग उनकी तारीफ करते हैं. उनके सम्मान में शोभायात्रा निकाली जाती है और रामलीला में उनके चरित्र का विशेष बखान किया जाता है.

रामायण के अनुसार, ऋषि भारद्वाज ने अपनी बेटी इलाविदा का विवाह विश्रवा के साथ किया था और इलाविदा ने धन के स्वामी और लंका के मूल शासक रहे कुबेर को जन्म दिया था. बाद में विश्रवा ने सुमाली की बेटी कैकेसी से भी विवाह किया, जिनसे उनके चार बच्चे हुए. इनमें सबसे बड़ा रावण था, जिसने अपने सौतेले भाई कुबेर को राज्य से खदेड़कर सिंहासन पर कब्जा जमा लिया था.

यह भी पढ़ें- सावधान! अगर आप कार से यहां होकर गुजर रहे हैं तो हेलमेट लगा लीजिए, वरना चालान कट सकता है!

संस्कृत के प्रसिद्ध विद्वान रामनरेश त्रिपाठी ने कहा, "ऋषि भारद्वाज का आश्रम उसी स्थान पर है, जिसे आज स्थानीय लोग कटरा के नाम से जानते हैं. इस स्थान को आज भी लोग रावण के ननिहाल के रूप में जानते हैं."

उन्होंने कहा कि अन्य सभी राम लीलाएं 29 सितंबर से नवरात्रि के पहले दिन से शुरू होंगी. वहीं कटरा की राम लीला 28 सितंबर को शुरू होगी. कटरा और पथरचट्टी शहर के दो प्रमुख और सबसे पुराने राम लीलाओं का निर्देशन करने वाले अश्विनी अग्रवाल का कहना है, "रामलीला के पहले दिन रावण का जन्म होगा और उसके बाद उसके बाल्यावस्था से लेकर वयस्कता तक के प्रसंगों को दिखाया जाएगा."

यह भी पढ़ें- ये Tetris Challenge क्या है जो UP पुलिस ने जमीन पर लेट कर किया है

कटरा की रामलीला इस मायने में भी अलग मानी जाती है, क्योंकि इसमें देवी सीता के जन्म और उनका नाम कैसे पड़ा यह भी दिखाया जाता है. इसके साथ ही रामलीला के आयोजक इस बात का खासा ख्याल रखते हैं कि मंच पर जो भी रावण का किरदार निभाएगा, वह ब्राह्मण समुदाय से ताल्लुक रखता हो.

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड क्रिकेट प्रेमियों के लिए निराशाभरी खबर, अफगानिस्तान की टीम छोड़ेगी अपना होम ग्राउंड

इसके साथ ही सिर्फ रामलीला में ही नहीं, बल्कि स्थानीय लोग भी अवसर को यादगार बनाने के लिए 'रावण बारात' निकालते हैं. इस साल कमिटी ने रावण के परिधानों और आभूषणों पर 2 लाख रुपये खर्च किए हैं. ये आभूषण असुरों के राजा 'बारात' के दौरान पहनने वाले हैं.