वेलेंटाइन डे पर ताजमहल का इस वजह से नहीं कर पाएंगे दीदार

News State Bureau  |   Updated On : February 14, 2020 11:35:00 AM
ताजमहल।

ताजमहल। (Photo Credit : फाइल फोटो )

आगरा:  

ताजमहल की वजह से आगरा देश ही नहीं दुनिया में मशहूर है. वेलेंटाइन डे पर इस बार देश-विदेश से आए पर्यटकों को ताज महल में प्रवेश नहीं मिलेगा. क्योंकि शुक्रवार को ताजमहल बंद रहता है. हालांकि पर्यटक यमुना पार के महताब बाग महल से ताज का दीदार कर सकते हैं. दरअसल शुक्रवार को वेलेंटाइन डे है.

इस दिन प्रेम करने वाले अपने प्यार का इजहार करते हैं. वेलेंटाइन डे के दिन प्रेमी एक-दूसरे को गुलाब भेंट करते हैं. प्यार करने वाले लोग इस दिन इश्क का इजहार करते हैं. प्यार करने वाले लोग इस दिन इश्क का इजहार करने के लिए साल भर का इंतजार करते हैं.

क्यों मनाया जाता है वैलेनटाइन डे

आपको बता दें कि 'ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन' नाम की किताब में बताया गया है कि संत वेलेंटाइन रोम के पादरी थे. वो दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने में विश्वास रखते थे. प्रेम ही उनके लिए जीवन था. लेकिन शहर के राजा क्लॉडियस को उनकी ये बात पसंद नहीं थी. राजा का मानना था कि प्रेम से पुरुषों की वृद्धि और शक्ति दोनों ही खत्म होती है.

इसी वजरह से उनके राज्य में सैनिक और अधिकारियों को शादी नहीं करना चाहिए. संत वेलेंटाइन ने राजा के आदेश का पालन नहीं किया. उन्होंने कई लोगों को शादी के लिए प्रेरित किया. इतना ही नहीं, उन्होंने कई अधिकारियों और सैनिकों की शादियां करवाई. जिससे नाराज राजा ने 14 फरवरी 269 में संत वेलेनटाइन को फांसी पर चढ़वा दिया. तब से हर साल दुनिया भर में इस दिन को प्यार के दिन के रूप में मनाया जाता है.

First Published: Feb 14, 2020 11:35:00 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो