logo-image

स्वामी चिन्मयानंद मामले में कांग्रेस ने बनाई रणनीति, करने जा रही है ये काम

उत्तर प्रदेश में अपनी जमीन तलाश रही कांग्रेस पार्टी अब सामाजिक मुद्दों को लेकर अपने आपको मजबूत करने में जुटी हुई है.

Updated on: 29 Sep 2019, 11:25 AM

शाहजहांपुर:

उत्तर प्रदेश में अपनी जमीन तलाश रही कांग्रेस पार्टी अब सामाजिक मुद्दों को लेकर अपने आपको मजबूत करने में जुटी हुई है. इसी कड़ी में पहले सोनभद्र और उसके बाद अब शाहजहांपुर के मामले में कांग्रेस जमीन पर उतर कर संघर्ष करेगी. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की मॉनिटरिंग में यह रणनीति तैयार की गई है. इसके लिए कांग्रेस के दिग्गज नेताओं ने शाहजहांपुर की ओर रुख कर लिया है. पीड़िता के पक्ष में कांग्रेस के बड़े नेता और कार्यकर्ता पदयात्रा करेंगे.

यह भी पढ़ेंः अखिलेश यादव ने बोला योगी सरकार पर हमला, स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर लगाए ऐसे आरोप

कांग्रेस 30 सितंबर से शाहजहांपुर से लेकर लखनऊ 180 किलोमीटर की यात्रा निकालकर पीड़िता को न्याय दिलाने की मांग करेगी. कांग्रेस नेता सोमवार को पहले पीड़िता के परिवार से मिलेंगे. फिर सुबह 10 बजे से पदयात्रा की शुरुआत होगी. अजय लल्लू विधान दल के नेता और धीरज गुर्जर के साथ कई नेता मौजूद रहेंगे. इस पदयात्रा में प्रियंका गांधी के भी पहुंचने की संभावना है. कांग्रेस विधायक दल के नेता अजय कुमार लल्लू ने प्रेस रिलीज जारी यह जानकारी कर दी.

कांग्रेस के अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद पर दुष्कर्म का आरोप लगाने वाली छात्रा को अन्य विपक्षी दलों भी समर्थन मिल रहा है. हाल ही में वरिष्ठ वामपंथी नेता वृंदा करात और सुभासिनी अली ने छात्रा के परिवार के सदस्यों और फिर विशेष जांच दल (एसआईटी) के सदस्यों से मुलाकात की थी.

यह भी पढ़ेंः महात्मा गांधी की जयंती के लिए 1,000 फीट लंबा ग्रीटिंग कार्ड

समाजवादी पार्टी (सपा) का महिला प्रतिनिधिमंडल भी पीड़ित छात्रा से मिलने पहुंचा था, लेकिन जेल प्रशासन ने मुलाकात की इजाजत नहीं दी थी. इससे नाराज सपा कार्यकर्ताओं ने जेल के सामने धरना दिया था. सपा कार्यकर्ताओं ने जेल रोड पर कई घंटे नारेबाजी की थी और सड़क पर ही धरना देकर बैठ गए थे. बाद में सपा के महिला प्रतिनिधिमंडल ने पीड़िता के घर जाकर उसके परिजनों से मुलाकात की थी.

बता दें कि पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद पर दुष्कर्म का आरोप लगाने वाली छात्रा रंगदारी मांगने के आरोप में जेल में बंद है. चिन्मयानंद को भी कोर्ट ने न्यायिक हिरासत में भेज रखा है. आरोप हैं कि छात्रा और तीन अन्य लड़कों को, जिन्हें पहले गिरफ्तार किया गया था, ने कथित तौर पर चिन्मयानंद को फोन कर उनसे 5 करोड़ रुपये की रंगदारी मांगी थी और ऐसा न करने पर उनके अंतरंग वीडियो सार्वजनिक करने की धमकी दी थी. चिन्मयानंद ने इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई थी.