logo-image

वंदे भारत एक्सप्रेस में मिलेंगी ये नई सुविधाएं, दूसरा ट्रायल हुआ पूरा

देश की सबसे तेज गति और अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस वन्दे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) ट्रेन का दूसरा ट्रायल आज सफलता पूर्वक किया गया.

Updated on: 05 Jul 2019, 07:59 AM

highlights

  • मिलेगी खाना गर्म और ठंडा करने की सुविधा
  • सीट पर लगेगा माइक, ड्राइवर और TC से हो सकेगी बात
  • एसी चेयरकार का किराया होगा 1760 रुपये

नई दिल्ली:

देश की सबसे तेज गति और अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस वन्दे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) ट्रेन का दूसरा ट्रायल आज सफलता पूर्वक किया गया. वन्दे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) दिल्ली से कानपुर पहुँची तो उसमें यात्रियों के लिए पहले से अधिक सुविधाओ को बढ़ाया गया है.

यह भी पढ़ें- अभिषेक सिंघवी ने लिखा- 'हलाला जायज और एक्टिंग हराम', मौलाना ने दिया ये जवाब

बीते दिनों वन्दे भारत में खराब खाने को लेकर हंगामा हुआ था जिस पर अब रेल मंत्रालय ने वन्दे भारत के हर कोच में डीप फ्रीजर और माइक्रोवेव ओवन लगाया है. यात्रियों को परेशानी होने पर हर सीट में माइक लगाया गया है जिसपर बोलने से कोच अटेन्डेन्ट, टिकट कलेक्टर, गार्ड और ड्राइवर सभी को सूचना पहुंच जाएगी.

यह भी पढ़ें- आर्थिक सर्वेक्षण पर मायावती का निशाना, 'बीजेपी सिर्फ लोगों को हसीन सपने दिखाती है'

वन्दे भारत के सभी कोच में मेडिकल फर्स्ट एड की सुविधा के साथ ही टीवी स्क्रीन, वाई-फाई भी मिलेगा. वन्दे भारत की अधिकतम स्पीड 130 किलोमीटर प्रति घंटा रखी गई है जिसे भविष्य में बढ़ाया जाएगा. इसके अलावा ट्रेन की गति से मौसम के अनुसार रेलवे ट्रैक पर क्या असर पड़ रहा है इसका भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है.

ट्रेन गुरुवार सुबह 6 बजे दिल्ली रेलवे स्टेशन से रवाना हुई. बता दें, ट्रेन ने अपना पहला ट्रायल 17 फरवरी को किया था. इस ट्रेन से लोगों को काफी उम्मीदें थी लेकिन ये ट्रेन अपने पहले ट्रायल में ही फेल हो गई थी. ट्रेन ने पहला ट्रायल दिल्ली से वाराणसी के बीच किया था जहां वो 1 घंटा 25 मिनट देरी से पहुंची.

यह भी पढ़ें- No One Killed Krishnanand Rai, तो 400 राउंड गोलियां क्या अपने आप चलीं

गौरतलब है कि देश की पहली सेमी-बुलेट ट्रेन का पूरा निर्माण भारत में ही किया गया है. 180 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से चलने वाली यह ट्रेन इंजनलेस है. ट्रेन में कई विश्वस्तरीय सुविधाएं है, जो इससे पहले किसी भी भारतीय ट्रेनों में नहीं थीं.

वंदे भारत एक्सप्रेस में दो श्रेणी के कोच रखे गए हैं. चेयरकार के अलावा वंदे भारत एक्सप्रेस में एग्जीक्यूटिव क्लास भी है. वातानुकूलित कुर्सी यान टिकट 1760 रूपये होगा, एक्सक्यूटिव श्रेणी का टिकट 3310 रूपये है. लौटने में टिकट की कीमत 1700 और 3260 रूपये के होंगे. दोनों किरायों में कैटरिंग शुल्क शामिल है. कुर्सी यान का किराया शताब्दी ट्रेनों के किराए से 1.4 गुना ज्यादा है.