BREAKING NEWS
  • विरोधियों को राजद नेता तेजस्वी यादव ने दिया जवाब, कह दी ये बड़ी बात- Read More »
  • Today History: आज ही के दिन WHO ने एशिया के चेचक मुक्त होने की घोषणा की थी, जानें आज का इतिहास- Read More »
  • Horoscope, 13 November: जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन, पढ़िए 13 नवंबर का राशिफल- Read More »

नेपाल बॉर्डर पर ईरानी नागरिक गिरफ्तार, 2015 से भारत में अवैध तरीके से रह रहा था

राजीव पांडेय  |   Updated On : September 18, 2019 08:13:56 AM
गिरफ्तार ईरानी नागरिक

गिरफ्तार ईरानी नागरिक (Photo Credit : )

महाराजगंज:  

उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले के भारत नेपाल की सोनौली सीमा पर नेपाल की तरफ से भारत में अवैध तरीके से घुसने की कोशिश कर रहे एक ईरानी नागरिक को एसएसबी एवं इमीग्रेशन की संयुक्त टीम ने गिरफ्तार किया है. पकड़ा गया ईरानी नागरिक भारतीय नागरिक बनकर भारत में प्रवेश कर रहा था. सुरक्षा एजेंसियों ने उसके कब्जे से फर्जी तरीके से तैयार किए गए भारतीय आधार कार्ड एवं पैन कार्ड भी बरामद किया है.

यह भी पढ़ेंः अधिकारियों से बचने के लिए कैदियों ने प्राइवेट पार्ट में डाल लिया मोबाइल फोन और चरस, ऐसे खुली पोल-पट्टी

सुरक्षा एजेंसियों से मिली जानकारी के मुताबिक, पकड़ा गया ईरानी नागरिक सिहर कियानी वर्ष 2006 में एजुकेशन वीजा पर भारत आया था और विभिन्न कालेजों में अलग-अलग कोर्सों की पढ़ाई की. पढ़ाई के दौरान ही वह अपने वीजा की अवधि बढवाता गया. वह 2015 से भारत में अवैध तरीके से रह रहा है. जिसके बाद उसने फर्जी तरीके से भारतीय आधार कार्ड और पैन कार्ड बनवा लिया और फर्जी तरीके से भारतीय नागरिक बनकर भारत में रहने लगा. इस दौरान उसने बेंगलुरु में स्थित एक कंपनी में सेल्समैन का भी काम किया. उसने मॉडलिंग भी की. जिसके बाद एक दूसरी कंपनी में सेल्स मैनेजर के रूप में भी काम किया.

इसी दौरान वर्ष 2018 में वह एक नेपाली लड़की के संपर्क में आया जो उसी की कंपनी में काम करती थी. ईरानी युवक नेपाली लड़की से शादी के लिए मई 2019 में सोनौली सीमा के रास्ते एक भारतीय नागरिक बनकर नेपाल गया और जुलाई के महीने में उसने उक्त नेपाली लड़की से शादी कर ली. मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने के लिए जब भारतीय वोटर आईडी कार्ड की जरूरत पड़ी तो वह बेंगलुरु में मौजूद अपने दोस्तों से संपर्क कर फर्जी तरीके से तैयार किए गए आधार कार्ड और पैन कार्ड के आधार पर वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए भारत में प्रवेश कर रहा था. इसी दौरान वह सुरक्षा एजेंसियों की पकड़ में आ गया.

यह भी पढ़ेंः खून से खत लिखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी जन्मदिन की बधाई, जानें कौन है वो

पकड़े गए ईरानी नागरिक के खिलाफ पुलिस ने विदेशी अधिनियम सहित फर्जी भारतीय दस्तावेज तैयार करने के आरोप में धोखाधड़ी का केस दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तार किए गए ईरानी नागरिक से सुरक्षा एजेंसियां पूछताछ कर रही हैं.

First Published: Sep 18, 2019 07:17:36 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो